पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का विरोध / कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला, सचिन पायलट बोले- भाजपा सरकार की नींद खोलनी पड़ेगी

Zoom News : Jun 29, 2020, 10:26 PM

जयपुर  पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में सोमवार को प्रदेश कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए धरना-प्रदर्शन किया। तीन महीने से कोरोना महामारी के कारण आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही देश की जनता को केन्द्र सरकार ने पिछले 23 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि कर गहरे आर्थिक संकट में डाल दिया है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें दशक के सबसे निचले स्तर पर होने के बावजूद भी भाजपा सरकार जनता पर अनावश्यक आर्थिक बोझ डाल रही है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कम कीमतों का लाभ देश की जनता को मिलना चाहिए था, परन्तु केन्द्र की भाजपा सरकार पूरी तरह से मुनाफाखोरी पर उतारू हो गई है।

 gajendra

भाजपा सरकार की नींद खोलनी पड़ेगी

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने यह बात जयपुर में प्रदेश कांग्रेस की ओर से युवा कांग्रेस कार्यालय के पास दिए गए धरने के दौरान कही। प्रदेश कांग्रेस की ओर से राज्यभर में जिला स्तर पर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में धराना दिया गया। धरने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होने पर पायलट ने नाराजगी भी जताई। पायलट ने कहा, साढ़े छह साल पहले राजस्थान में भाजपा सरकार की नींद खोली थी और अब केंद्र सरकार की नींद खोलने का बीड़ा उठाया है। 


पिछले 70 सालों में इतनी कीमतें कभी नहीं बढ़ीं 
पायलट ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में जो वृद्धि की गई है वह पिछले 70 वर्षों में अप्रत्याशित है। जब किसी चीज की अधिक आवश्यकता होती है तो उसके दामों में वृद्धि कर केन्द्र सरकार मुनाफाखोरी का अवसर नहीं छोड़ती है। देश में पेट्रोल-डीजल के पर्याप्त भण्डारण है, दुनियाभर में क्रूड ऑयल की कीमतों का असर देखने को मिल रहा है। वहां की सरकारों ने पेट्रोल-डीजल की गिरी कीमतों का लाभ आमजनता को देकर उसकी सहायता करने का काम किया है, परन्तु हमारे देश में सरकार द्वारा अप्रत्याशित वृद्धि कर महंगाई को बढ़ाने का काम किया जा रहा है।


बढ़ती कीमतों ने सबसे ज्यादा चोट गरीब व मध्यम वर्ग को पहुंची
बढ़ती कीमतों ने सबसे ज्यादा चोट गरीब व मध्यम वर्ग को पहुंची है। पायलट ने कहा कि देश में कोरोना महामारी के कारण लोगों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, लोगों के रोजगार छिन रहे हैं, देशभर में मंदी चल रही है तब भी केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी इजाफा किया है जो आज तक किसी सरकार ने नहीं किया। डीजल की कीमतें बढ़ने से माल-भाड़ा महंगा होगा और महंगाई चरम सीमा पर पहुंचेगी।

पायलट ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार को कोरोना महामारी के कारण आर्थिक रूप से जूझ रही आमजनता को पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को वापस लेकर राहत देनी चाहिए। आम आदमी धरना नहीं दे सकता लेकिन उसकी आवाज कांग्रेस पार्टी उठाएगी।


चीन को लेकर पीएम और रक्षा मंत्री के बयानों में भिन्नता

पायलट ने चीन के मुद्दे पर कहा कि प्रधानमंत्री जी तथा रक्षा मंत्रालय के बयानों में विरोधाभास साफ नजर आता है। आज हमारी सरहदों पर अतिक्रमण हो रहा है। देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए हमारे 20 जवान शहीद हो गए हैं, उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री जी से यह बोल रहे हैं कि विरोधी देश को जबाब देना होगा। हम आपके साथ खड़े हैं पूरा देश आपके साथ खड़ा है।


सोशल डिस्टेंसिंग भूले कांग्रेसी 

धरने पर जोश में कांग्रेसी सोशल डिस्टेंसिंग भूल गए। मंच से पायलट ने कहा कि हमें खेद है कि हम सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बना पाए। आगे के कार्यक्रमों में और बेहतर करेंगे। धरना प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी बड़ी संख्या में जुट गए। प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने आते ही सभी से कुर्सियों को दूर-दूर करने के लिए कहा। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर होने वाली रैलियों के लिए विशेष तैयारियां करने को कहा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER