राजस्थान / भाजपा राज में हुए रिसर्जेंट राजस्थान की जांच कराएगी कांग्रेस सरकार, 80 करोड़ के घपले का अंदेशा

Dainik Bhaskar : Aug 10, 2019, 11:53 AM
जयपुर. प्रदेश की गहलाेत सरकार वर्ष 2015 में हुए रिसर्जेंट राजस्थान के आयाेजन की उच्चस्तरीय जांच कराने की तैयारी में है। प्राथमिक जांच में सामने आया है कि रिसर्जेंट राजस्थान के नाम पर 80 करोड़ से अधिक का घोटाला हो सकता है।

जांच के दायरे में प्रदेश के कई सीनियर आईएएस आ सकते हैं। कांग्रेस सरकार की इंटरनल जांच में सामने आया है कि पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुए इस आयाेजन के लिए अभिनेता इरफान खान से फिल्म बनाने के लिए बिना टेंडर ही 2.26 करोड़ का ऑर्डर जारी कर दिया गया। इतना ही नहीं, खान को 1.70 करोड़ रुपए बिना सिक्यूरिटी के बतौर एडवांस दे दिए।

कार्यक्रम की कल्चरल नाइट के नाम पर भी 6.29 करोड़ का भुगतान किया गया। सूत्राें के अनुसार 80 कराेड़ के घपले में इनके अलावा उद्योग, बीआईपी, रीको, पर्यटन विभाग, खादी बोर्ड सहित कई विभागाें के काम शामिल हो सकते हैं। आईएएस कृष्ण कुणाल को जब भाजपा सरकार ने उद्योग निदेशक के पद पर पोस्टिंग की थी, उसी दौरान यह विवादित मामला सामने आया था। उस समय कुणाल ने भुगतान के लिए मना कर दिया था।

इस पर 17 जुलाई 2018 को उन्होंने नोटशीट तैयार की। नोटशीट पर सख्त टिप्पणी के 20 दिन के भीतर 4 अगस्त 2018 काे उन्हें हटा दिया गया। उनके स्थान पर आईएएस डा.समित शर्मा को लगाया था। विवाद बढ़ने पर उस समकैबिनेट कमेटी भी गठित की गई, लेकिन उससे भी आज तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया। कृष्ण कुणाल की फाइल के आधार पर ही कांग्रेस सरकार की ओर से प्राथमिक जांच कराई गई है, जिसमें उक्त तथ्य सामने आया है। अब उच्च स्तरीय जांच की तैयारी है।

6 राेड शाे के लिए 1.92 कराेड़ देने थे, दाे हुए ताे भी कर दिया भुगतान

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि एक कंपनी के साथ छह इंटरनेशनल रोड शो करने के लिए एमओयू किया गया था। इसके नाम पर 1.92 करोड़ रुपए दिए गए। लेकिन वास्तव में केवल दो रोड शो ही किए। चार रोड शो नहीं हाेने के बावजूद कंपनी से रकम वापस नहीं ली गई। एयरपोर्ट पर डिस्प्ले करने के लिए 40 लाख रुपए का आदेश बिना किसी प्रक्रिया को अपनाए ही एक कंपनी को दे दिया गया। प्रचार-प्रसार के लिए 10 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया, जिसे बढ़ाकर 29 करोड़ रुपए से अधिक कर दिया गया। इसे सीधे तौर पर आरटीटीपी एक्ट का उल्लंघन माना गया है।

तीन बड़े आरोप

  • एक दिन की कल्चरल नाइट के आयोजन पर 6.29 करोड़, कैटरिंग के लिए 4.71 करोड़ रु. पानी की तरह बहा दिए।
  • अभिनेता इरफान खान को फिल्म बनाने के लिए बिना टेंडर ही 2.26 करोड़ का आर्डर।
  • 80 कराेड़ के घपले में इनके अलावा कई विभागाें के काम शामिल हो सकते हैं।
सरकारी धन का दुरुपयाेग हुआ, जांच कराएंगे : उद्याेग मंत्री

भाजपा सरकार के कार्यकाल में रिसर्जेंट राजस्थान के नाम पर सरकारी धन का जमकर दुरुपयोग किया गया है। इसलिए राज्य सरकार की ओर से इसकी जांच कराने की तैयारी है। -परसादी लाल मीणा, उद्योग मंत्री कांग्रेस सरकार

सांच काे आंच नहीं, जांच करा लें : पूर्व उद्याेग मंत्री

कांग्रेस सरकार में दम है तो रिसर्जेंट राजस्थान की जांच करा ले। केवल मौखिक बोलने से क्या होता है। सांच को आंच नहीं है। हर काम ठोक बजाकर किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER