कांग्रेस / कांग्रेस ने स्वतंत्रता समारोह के 75वें वर्ष की योजना बनाई है।

Zoom News : Aug 09, 2021, 11:17 PM

15 अगस्त को, जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश करेगा, कांग्रेस एक वार्षिक स्वतंत्रता आंदोलन समारोह की योजना बनाने के लिए समितियों के गठन सहित कई कदमों की घोषणा करेगी, सोमवार को महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा।


पार्टी स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों के सम्मान में एक सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करती है और ब्लॉक और जिला स्तर पर स्वतंत्रता मार्च का आयोजन करती है। प्रत्येक प्रदेश कांग्रेस कमेटी राज्य के स्वतंत्रता आंदोलन की घटनाओं को उजागर करने वाले सोशल मीडिया अभियान के हिस्से के रूप में दो मिनट के वीडियो तैयार करेगी।


"निरंकुश और निरंकुश व्यक्ति और संगठन, जिनमें से अधिकांश ने अंग्रेजों का पक्ष लिया और स्वतंत्रता आंदोलन का विरोध किया, हमारी राजनीति और लोकतंत्र की नींव पर ही सवाल उठा रहे हैं। व्यक्तिगत स्वतंत्रता को कमजोर करना, सामाजिक अन्याय को कायम रखना, संस्थागत स्वायत्तता को कमजोर करना, जातियां पैदा करना। और धार्मिक विभाजन और हमारे संविधान और राष्ट्रीयता की नींव से समझौता करना उनका खुला और गुप्त एजेंडा है, "वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा।


पार्टी ने यह भी कहा कि हाल ही में पार्टी के पूर्व नेता राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के टेलीविजन पर प्रतिबंध लगाना "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने के मोदी सरकार के एजेंडे का हिस्सा था।" भारतीय युवा कांग्रेस और महिला कांग्रेस के सदस्यों ने ट्विटर का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरकर दावा किया कि उन पर सरकार का दबाव बनाया जा रहा है।


महासचिवों, राष्ट्राध्यक्षों और पीसीसी अध्यक्षों की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई। वेणुगोपाल ने कहा, "घृणित रुख कार्यक्रम विरोधी जाति और स्त्री विरोधी मानसिकता और मोदी सरकार के निहित पूर्वाग्रह का एक और उदाहरण है, साथ ही मोदी सरकार के निर्देशों के तहत ट्विटर इंडिया द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन है।"


उन्होंने कहा, "देश भर में दलितों के खिलाफ अत्याचार को कम करने के बजाय, प्रधान मंत्री और सरकार राहुल गांधी जैसे नेताओं की आवाज को दबाना चाहते हैं, जो न्याय की लड़ाई में सबसे आगे हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER