इंडिया / महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस का हंगामा, राहुल गांधी ने कहा- लोकतंत्र की हत्या हुई

Dainik Bhaskar : Nov 25, 2019, 12:57 PM
नई दिल्ली | संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस समेत विपक्ष ने दोनों सदनों में हंगामा किया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसदों ने नारे लगाए- संविधान की हत्या बंद करो। राहुल गांधी ने कहा- मैं सदन में सवाल पूछना चाहता हूं, लेकिन जब महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हो चुकी है तो इसका कोई मतलब नहीं। विपक्ष की लगातार नारेबाजी के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। कांग्रेस सांसदों ने सोनिया गांधी की अगुआई में संसद परिसर में प्रदर्शन भी किया।

कांग्रेस, माकपा और अन्य विपक्षी दलों ने दोनों सदन में महाराष्ट्र के मुद्दे पर चर्चा की मांग की है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी के चीफ व्हिप के सुरेश ने महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। वहीं, माकपा समेत अन्य विपक्षी दलों ने भी इसी मुद्दे को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही निलंबित करने की मांग की।

आज शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का छठा दिन है। केंद्र सरकार महत्वपूर्ण फाइनेंस बिल पेश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आयकर अधिनियम कानून, 1961 में संशोधन के लिए बिल पेश कर सकती हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ई-सिगरेट पर प्रतिबंध को लेकर पेश किए बिल पर अपनी बात रखेंगे।

इलेक्टोरल बॉन्ड और कश्मीरी नेताओं की हिरासत जैसे मुद्दे गूंजे

पिछले हफ्ते विपक्ष ने दोनों सदन में इलेक्टोरल बॉन्ड, गांधी परिवार की सुरक्षा घटाने, जेएनयू फीस विवाद, कश्मीर में नेताओं की हिरासत समेत अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा किया था। वहीं, पिछले 5 कामकाजी दिनों में चिट फंड (संशोधन) विधेयक लोकसभा और सरोगेसी बिल राज्यसभा में तीखी बहस के बाद पारित हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER