COVID-19 / खराब नेटवर्क होने पर किसी दूसरे ऑपरेटर से हो जाएंगे कनेक्ट! नहीं आएगी बाधा

News18 : Mar 26, 2020, 02:58 PM
टेक्निकल डेस्क | कोरोना वायरस (coronavirus) की वजह से हुए लॉकडाउन को मद्देनज़र रखते हुए टेलिकॉम कंपनियां इंट्रा-सर्कल रोमिंग (ICR) को खत्म करने की मांग कर रही हैं। इससे खराब या कमज़ोर सिग्नल (weak signal) होने पर ग्राहक दूसरे ऑपरेट के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। टेलिकॉम कंपनी के ऑफिशियल ने TOI से की बातचीत में बताया कि दूरसंचार कंपनियों ने अडिशनल नेटवर्क के डिमांड को देखते हुए सरकार से अस्थायी रूप के तौर पर हाई बैंडविड्थ की मांग भी की है।

कहा गया कि ICR से काम में आने वाली रुकावट को कम करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के तौर पर कमज़ोर या नटवर्क ना आने पर एयरटेल ग्राहक अपने आप वोडाफोन नेटवर्क पर शिफ्ट हो जाएंगे। इसी तरह बाकी नेटवर्क वालों के लिए भी ये ऐसे ही काम करेगा।

सुनिश्चित करने के लिए कि डेटा और वॉइस सर्विस में कोई गड़बड़ी न हो, ये एक अच्छा उपाय है। देश भर मे लॉकडाउन के समय टेलिकॉम  कंपनियों के बीच सहयोग से ग्राहकों को नेटवर्क के मामले में कम मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उसे जल्द ठीक भी किया जा सकेगा। दी गई जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने इसे शुरू करने के लिए वोडाफोन आईडिया से लिखित में बात की है।

इस बात की जानकारी लेने के लिए जब वोडाफोन आईडियो को संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह इस मामले पर विचार कर रहे। खासतौर पर तब जब ये नेटवर्क जैसी ज़रूरी चीज़ के बाधाओं को रोकने के लिए है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER