प्रवासी / विदेश से प्रवासी राजस्थानियों के जयपुर आने का सिलसिला जारी

Zoom News : Jun 19, 2020, 09:25 PM
जयपुर | प्रवासी राजस्थानियों (Migrant Rajasthani) के विदेश से जयपुर (Foreign to Jaipur) आने का सिलसिला लगातार जारी है। शुक्रवार को विदेशों से आने वाली तीन फ्लाइटों में 472 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल (ACS Subodh Agrawal) ने विदेश से आने वाले प्रवासी राजस्थानियों के जयपुर एयरपोर्ट पर आवश्यक हेल्थ प्रोटोकाल की पालना से लेकर संस्थागत क्वारंटाइन तक की सभी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जा रही है। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को दोपहर आई फ्लाइट एयर अस्थाना में 222 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आए हैं। सायंकाल अलमाटी से एयर इण्डिया की आने वाली फ्लाइट में 43 प्रवासी राजस्थानी आ रहे हैं वहीं यूएई के रास अल खेमाह से आने वाली फ्लाइट में 207 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं।

 एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एयरपोर्ट पर मेडिकल प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के साथ ही आने वाले प्रवासियों को सहयोग व मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इसके साथ ही मेडिकल टीम द्वारा एयरपोर्ट पर थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैकअप, इमिग्रेशन के बाद सभी प्रवासी राजस्थानियाें को संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भिजवाया जा रहा है।एयरपोर्ट पर सभी प्रवासियाें के मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु और राजकोविड इंफो एप डाउनलोड करवाया जा रहा है वहीं एयरपोर्ट पर सभी प्रवासियों के लिए चाय, कॉफी, पीने का पानी, बिस्कुट आदि की निःशुल्क व्यवस्था है। फ्लाइट से आने वाले सभी प्रवासियों को संस्थागत क्वारंटाइन के स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर से संबंधित विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है।

एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी बिरधी चंद गंगवाल, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक  उपेन्द्र सिंह शेखावत, रीको के डीजीएम  तरुण जैन, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्मल जैन, डॉ. धनेश्वर व चिकित्सकों की टीम, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के दल द्वारा सभी व्यवस्थाओं की देखरेख की जा रही है। फ्लाइट के आते ही 20-20 की संख्या में लाया जाता है और सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाइजेशन, थर्मल स्केनिंग व डॉक्टरों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच, उसके बाद संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था, इमिग्रेशन और अन्य औपचारिकताआेंं के बाद बसों से क्वारंटाइन के लिएं भिजवाया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER