Corona Effect / कोरोना और लॉकडाउन डाल रहा सेक्स लाइफ पर असर, डॉक्टर से लोग पूछ रहे ऐसे सवाल

NavBharat Times : Apr 30, 2020, 12:46 PM

Corona Effect: कोरोनावायरस के चलते लोगों की जिंदगी पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। सोशल लाइफ के साथ ही पारिवारिक और यहां तक कि सेक्स लाइफ में भी काफी बदलाव आ गए हैं। इसके चलते लोगों के मन में ऐसे-ऐसे चवाल उठ रहे हैं कि वे इसके लिए डॉक्टरी परामर्श तक लेने को मजबूर हो जा रहे हैं। ऐसे ही कुछ सवाल डॉक्टर महिन्द्र वत्स और डॉ. प्रकाश कोठारी से भी किए गए हैं, जिनके उन्होंने जवाब भी दिए। आगे पढ़ें सवाल और उनके जवाब:

सवाल: मेरे पति का कई महिलाओं से अफेयर चल रहा था। मैं उसके साथ अब बस बच्चों के कारण रिश्ता निभा रही हूं। लॉकडाउन के कारण वह घर पर ही रहता है। कुछ दिन पहले शराब पीने के कारण हमारे बीच संबंध बने, लेकिन अब वह रोज इसकी डिमांड करने लगा है, जबकि मैं उसके पास तक नहीं जाना चाहती। क्या करूं?जवाब: आप उसे अपने साथ ऐसा न करने दें। सेक्स सहमति से होना चाहिए। मैं समझता हूं कि यह बहुत मुश्किल स्थिति है और आप अपने बच्चों की खातिर वैवाहिक जिंदगी में रह रहे हैं। हालांकि, ऐसी स्थिति में जैसा वह चाहता है, उसे वैसा करने का लाइसेंस नहीं दिया जा सकता।

सवाल: मेरी शादी को 11 साल हो चुके हैं लेकिन मैं दूसरी महिला से प्यार करता हूं। पत्नी को इस बारे में पता है और हम दोनों बस अपने परिवार के कारण रिश्ता चला रहे हैं। हमारे बीच किसी भी तरह का रिश्ता नहीं है। लॉकडाउन के कारण हम दोनों एक-दूसरे के सामने आने को मजबूर हैं। कुछ दिन पहले हमारे बीच संबंध बने और अब वह फिर से इसके लिए मुझे हिंट दे रही है, लेकिन मैं अपनी गर्लफ्रेंड को धोखा नहीं देना चाहता। साथ ही मैं सेक्स को भी तरस रहा हूं। समझ नहीं आ रहा क्या करूं?जवाब: लॉकडाउन हो या लॉकडाउन नहीं हो, यह बिल्कुल आदर्श स्थिति नहीं है। आपने उल्लेख किया है कि आपकी शादी बहुत ही बेकार रही है, मुझे यकीन है कि आपकी पत्नी इस धारणा के तहत जी रही हैं कि कुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। अपनी पत्नी के साथ ईमानदार रहें। आप दोनों हाथों में लड्डू लेकर नहीं चल सकते।

सवाल: मैं 25 साल का हूं। पहले मैं हर दिन एक बार मास्टरबेशन करता था, लेकिन लॉकडाउन के बाद से अब सप्ताह में मुश्किल से एक बार कर पाता हूं। क्या करूं?जवाब: मैस्टरबेशन या सेक्स आप रोजाना करें, हफ्ते में एक बार करें या महीने में एक बार, इससे फर्क नहीं पड़ता। आप शारीरिक रूप से आप पूरी फिट हैं। मैस्टरबेशन या सेक्स कितना करते हैं, इसकी गिनती जरूरी नहीं है बल्कि ठीक से कर सकते हैं कि नहीं, यह जानना जरूरी है। दोनों ही चीजों के लिए सबसे जरूरी है: शख्स में ख्वाहिश होना। सही ख्वाहिश होगी तो सही उत्तेजना आएगी और उत्तेजना होगी तभी क्लाइमैक्स पर पहुंच सकेंगे।

सवाल: मैं लॉकडाउन के दौरान अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताता हूं। मैं किसी की कुछ मदद नहीं कर सकता; लेकिन उन लोगों के बारे में सोचता रहता हूं जो हाशिए पर हैं। इसका मेरी सेक्स लाइफ पर भी असर होने लगा है और मैं मास्टरबेशन भी नहीं कर पा रहा हूं। क्या करूं?जवाब: मैं आपकी चिंता समझता हूं। मुझे लगता है आपको कुछ दान देना चाहिए ताकि आपका दिमाग शांत हो सके। जहां तक सेक्स और हस्तमैथुन का सवाल है, तो हो सकता है कि पहले कुछ पोर्नोग्राफी देखें, कुछ कामुक पढ़ें या अपने साथी के साथ एक फंतासी का नाटक करें।

सवाल: कोरोना वायरस के मद्देनजर सेक्स में क्या एहतियात बरतें?जवाब: अगर किसी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया हो या किसी को फ्लू (बुखार, सर्दी, खांसी) जैसे लक्षण हों तो जब तक यह परेशानी दूर न हो जाए, तब तक सेक्स से दूरी बनाए रखना बेहतर होगा। हमारे पूर्वज सेक्स करने से पहले गर्मियों में भी गुनगुने पानी से स्नान करते थे ताकि बदन पर कीटाणु या बदबू मौजूद न रहे। साथ ही गुनगुने पानी से थकान कम हो जाती है और ताजगी भी आ जाती है। इन सभी बातों को अपनाने से दोनों पार्टनर के बीच करीबी बढ़ेगी। आनंद में इजाफा भी होगा।

सवाल: हम लेस्बियन कपल हैं और यौन संबंध के लिए डिल्डो का उपयोग करते हैं। योनि में डालने से पहले हम हमेशा उस पर थूकते हैं। क्या हमें ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कोविड-19 फैलने का खतरा बढ़ जाएगा?जवाब: यदि आप में से कोई एक कोविड-10 से संक्रमित है, तो दूसरे भी हो जाएगा; चाहे आप लार का उपयोग करें या नहीं। कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र तरीका सामाजिक दूरियां हैं। मेरी सलाह यही है कि KY जैसी चिकनाई वाली जेली, जो हर केमिस्ट के पास उपलब्ध है, आपके लिए बेहतर रहेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER