COVID-19 India / कोविड मामलों में दिखी गिरावट, WHO ने चेताया- अभी फिर गंभीर होंगे हालात

Zoom News : May 17, 2021, 02:07 PM
COVID-19 India | भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के नए मामलों में  गिरावट दर्ज की गई। हालांकि दैनिक मौतें 4,000 से ऊपर रहीं और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की कमी के कारण ये गिनती अविश्वसनीय थी। मामलों में गिरावट का मतलब ये नहीं है कि संक्रमण सबसे ऊंचाई पर चढ़ कर उतर रहा है। बल्कि नया संक्रमण B.1.617 देश विदेशों में पांव पसार रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने द हिंदु से बातचीत में कहा कि भारत में कई ऐसे हिस्से हैं जहां संक्रमण अपने चरम पर नहीं पहुंचा है।स्वामीनाथन ने चिंता जताई है कि स्थिति अभी और गंभीर हो सकती है। उन्होंने कहा कि राज्यों में पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग ही नहीं हो रही इसलिए संक्रमण के मामलों में कमी दिख रही है। 

इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों पर अगर गौर करें तो रोजाना सामने आने वाले मामले 4 लाख की संख्या को पार कर गए थे। हालांकि राहत की बात यह है कि अब यह संख्या तीन लाख के नीचे जाती हुई दिख रही है। covid19india.org द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2.81 लाख के करीब नए मामले सामने आए हैं। कोरोना के नए मामलों की संख्या में भले ही गिरावट देखने को मिली है, लेकिन इस महामारी से मरने वालों की संख्या चार लाख के करीब आज भी बनी रही। बीते 24 घंटे में इस बीमारी से 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER