Coronavirus Lockdown / कोरोना की दूसरी लहर भयावह, जानिए देश में कहां-कहां लगा लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू

Zoom News : Apr 08, 2021, 08:23 AM
Corona Second Wave: कोरोना महामारी को काबू में करने के लिए राज्य सरकारों ने पाबंदियां बढ़ाना शुरू कर दी है। कहीं नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो किसी शहर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का एलान कर दिया गया है। दिल्‍ली, यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। इसके अलावा कई जगह स्‍कूल बंद किए गए हैं और कई जगहों पर मास्‍क नहीं लगाने पर जुर्माने का भी प्रावधान है।

लखनऊ-कानपुर में आज से नाइट कर्फ्यू

बढ़ते कोरोना केस से यूपी में भी कई जगह नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी है। 500 से ज्यादा कोरोना केस वाले 13 जिलों में जिलाधिकारी को अधिकार दिए गए हैं कि वो चाहें तो रात में सड़कों पर आवाजाही बंद कर सकते हैं। इसके बाद लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लगा ने का फैसला लिया गया है। आज से लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। ये रात नौ से सुबह 6 बजे तक रहेगा और आवाजाही प्रतिबंधित होगी। मेडिकल, पैरा मेडिकल, नर्सिंग संस्थान को छोड़कर 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। कानपुर में भी 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा।

रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि रायपुर जिला अन्तर्गत संपूर्ण क्षेत्र को 9 अप्रैल शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस दौरान जिले की सीमाएं सील रहेगी। 11 दिनों में मेडिकल दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे। वहीं दुर्ग में 6 अप्रैल से ही लॉकडाउन शुरू हो चुका है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा।

MP के शहरी इलाकों में रात का कर्फ्यू, रविवार को पूर्णबंदी

छत्तीसगढ़ से सटे मध्य प्रदेश में अब सरकारी दफ्तर सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे, साथ ही सभी नगरीय क्षेत्रों में गुरुवार से रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगेगा। प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पांच दिन लगेंगे। शनिवार और रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे। साथ ही आगामी आदेश तक हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा। शाजापुर में तो 58 घंटे की पूर्णबंदी की गई है।

पूरे पंजाब में रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रात के कर्फ्यू का पूरे राज्य में विस्तार करने की घोषणा की है और राजनीतिक आयोजनों पर रोक लगाने का आदेश दिया है। रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक का रात्रिकालीन कर्फ्यू सभी 22 जिलों में लागू रहेगा। इसे अभी तक 12 जिलों में ही लगाया लगाया था। नयी पाबंदियों के तहत बंद जगह में अंतिम संस्कार या शादियों में बस 50 और खुली जगह में ऐसे अवसरों में बस 100 अतिथियों की अनुमति होगी। ये आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

वहीं दिल्ली सरकार ने 30 अप्रैल तक रात का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। मंगलवार की रात 10 बजे से इसे लागू भी कर दिया है। अब 30 अप्रैल तक हर रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू रहेगा। सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे, सिर्फ जहां प्रेटिक्लस चल रहे हैं, वह स्कूल खुले रहेंगे। सार्वजनिक कार्यक्रम और शादी में खुली जगह में 200 लोग और बंद जगह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमित है। यहां कार के अंदर अकेले बैठे व्यक्ति को भी मास्क लगाना अनिवार्य है।

गुजरात के 20 शहरों में रात का कर्फ्यू

गुजरात सरकार ने घोषणा कर कहा है कि रात के कर्फ्यू को 20 अन्य शहरों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक 30 अप्रैल तक लगाया जाएगा। गुजरात के चार प्रमुख शहरों में रात का कर्फ्यू पहले से ही लगा हुआ है। यहां तक कि गुजरात हाईकोर्ट ने भी सरकार को सप्ताहांत पर 3-4 दिन का लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाने की सलाह दी। सरकार ने 30 अप्रैल तक राजनीतिक या सामाजिक समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और विवाह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 200 से घटाकर 100 कर दी है। अन्य सभाओं को भी अधिकतम पचास तक सीमित कर दिया गया है।

ओडिशा के 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू

ओडिशा सरकार ने 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगाया है। एक अधिकारी ने बताया कि सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर जिले में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय पणिग्रही ने कहा कि ओडिशा में छत्तीसगढ़ से सीमावर्ती जिलों से आने वालों को कोविड-19 जांच करानी होगी।

राजस्थान सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

राजस्थान में 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जिम, सिनेमा हॉल, एम्यूजमेंट पार्क और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। साथ ही सरकार ने पहली कक्षा से 9वीं कक्षाओं तक के स्कूल बंद करने के भी निर्देश दिए हैं। सरकार ने स्नातकोत्तर और स्नातक के अंतिम वर्ष को छोड़कर कॉलेजों में चलने वाली बाकी सभी कक्षाओं को भी बंद करने की घोषणा की है। हालांकि, छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल करने की अनुमति रहेगी। वहीं रेस्तरां भी रात में बंद रहेंगे लेकिन होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।

महाराष्ट्र में वीकएंड पर लॉकडाउन

पूरे महाराष्ट्र में वीकएंड पर लॉकडाउन लगाया जा रहा है। साथ ही रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। बैठकर खाने के लिए रेस्टोरेंट और पब बंद कर दिए गए हैं। हालांकि खाना पैक कराने की सुविधा जारी है।

स्कूल-कॉलेज सब बंद हैं। सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगी हुई है। शादी में सिर्फ 50 लोग शामिल होने की अनुमति है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER