देश / कोरोना इफेक्ट: हवा हुई इतनी साफ, की जालंधर से दिखाई दे रही है हिमालय की वादियां

AajTak : Apr 04, 2020, 09:18 AM
पंजाब: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण भारत समेत दुनिया भर के देशों में लॉकडाउन है। लोग घरों में रह रहे हैं। सड़कों पर गाड़ियां नहीं चल रहीं। फैक्ट्रियां बंद हैं। लॉकडाउन की वजह से भले ही लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है लेकिन लॉकडाउन का सकारात्मक असर पर्यावरण पर दिखाई दे रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत में तमाम शहरों की हवा बेहद साफ हुई है। वहीं इस बीच पंजाब के जालंधर में निवासियों को ऐसा नजारा देखने को मिला कि सभी लोग आश्चर्य में पड़ गए।

दरअसल, पंजाब के जालंधर में रहने वाले लोगों का कहना है कि हवा इतनी ज्यादा साफ हो गई है कि उन्हें अपने घरों की छत से ही दूर हिमालय की धौलधार पर्वत श्रृंखला दिखाई दे रही है। ये लोग कई साल से यहां रह रहे हैं लेकिन बादल और प्रदूषण की वजह से ऐसा नजारा पहले कभी देखने को नहीं मिला। 

बताया जा रहा है कि कई सालों से धौलधार पर्वत श्रृंखला बादल और प्रदूषण के कारण नहीं दिखाई देती थी। यह शानदार नजारा जालंधर से 200 किलोमीटर दूर स्थित है। इस नजारे को देखने बाद कई लोगों ने ट्विटर के जरिए इस अविश्वसनीय नजारे के बारे में लिखा और तस्वीरें भी शेयर की हैं। उनका दावा है कि इस तरह का नजारा लगभग 30 साल बाद देखने को मिला है। हिमाचल प्रदेश में धौलाधार रेंज अपने आप में बेहद खुबसूरत है लेकिन इतनी दूर से उसका नजारा पहली बार देखने को मिला है।

IFS अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया है। जिसमें उनका कहना है कि हिमाचल की यह धौलाधार पर्वत श्रृंखला 30 साल बाद पंजाब के जालंधर से देखी गई है। उनका कहना है कि करीब 30 साल बाद यहां का प्रदूषण स्तर सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।  धौलाधार की पर्वत श्रृंखला 200 किमी दूर स्थित है। आगे उन्होंने लिखा-प्रकृति क्या थी।।।और हमने इसे क्या कर दिया।

बता दें, कई भारतीय शहरों ने देश भर में लॉकडाउन के बाद प्रदूषण में कमी और हवा की गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया है। सोशल मीडिया पर कई लोग साफ आसमान की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। आसमान काफी साफ दिख रहा है, यहां तक ​​कि उन शहरों में भी जिन्हें उच्च प्रदूषण के स्तर को रिकॉर्ड करने के लिए जाना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER