देश / घर में हैं कोरोना मरीज तो इन 7 तरीकों से रखें उनका ख्याल

AajTak : Mar 31, 2020, 03:33 PM

कोविड-19 महामारी है जो बड़ी तेजी से लोगों में फैल रही है। भारत में इसके मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि आपके घर, पड़ोस या रिश्तेदारों में भी कोई इस जानलेवा वायरस का शिकार है तो उनका ख्याल रखें। आइए आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों का कैसे ख्याल रखा जाता है।

1। रोगी व्यक्ति के रहने का इंतजाम किसी दूसरे कमरे में करें। कोशिश करें कि उनका टॉयलेट भी अलग हो। इनकी साफ-सफाई को लेकर कोताही न बरतें

2। इंसान या किसी पालतू जानवर को उस कमरे में दाखिल न होने दें। घर के अन्य सदस्यों को भी उस कमरे की तरफ न जाने दें।

3। रोगी से तकरीबन एक फीट की दूरी बनाकर रखें और मुंह को मास्क से अच्छी तरह कवर करके रखें। आंख, मुंह और नाक पर हाथ लगाने से बचें।

4। रोगी से मिलने के बाद हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह धोएं। इसके बाद ग्लव्स उतारकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें, जो बच्चों-बुजुर्गों की पहुंच से दूर हो।

5। ध्यान रखें कि रोगी का कमरा एकदम साफ-सुथरा होना चाहिए। बाथरूम, फर्श और बिस्तर रोज अच्छे से साफ होना चाहिए।

6। तौलिया, ग्लास, बर्तन और गैजेट जैसी इस्तेमाल होने वाली रोजमर्रा की चीजें रोगी की पहुंच से दूर हों। इससे वायरस के फैलने का खतरा बढ़ेगा।

7। डॉक्टर या हेल्थ केयर सेंटर पर कॉल कर बीमारी से संबंधित जानकारी लेते रहें। इसके अलावा रोगी में दिख रहे लक्षणों और उसकी उम्र के बारे में डॉक्टर को सही जानकारी दें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER