देश / कोरोना वैक्सीनेशन से लोगों पर हुआ साइड इफेक्ट, बिगड़ी तबियत, एक की हालत गंभीर

Zoom News : Jan 17, 2021, 07:56 AM
नई दिल्ली: कुछ लोगों ने कोरोना टीकाकरण के दुष्प्रभाव भी देखे हैं। दिल्ली में टीका लगने के बाद 52 लोगों के बीमार होने की सूचना मिली थी। एक की हालत गंभीर बताई गई। लोगों को कोरोना संक्रमण के जोखिम से बचाने के लिए, कल, शनिवार 16 जनवरी, देश भर में टीकाकरण अभियान (कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम) शुरू किया गया है। पहले दिन सेनेटरी वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की खुराक दी गई। लेकिन कुछ जगहों पर टीकाकरण के बाद मामूली परेशानी की भी शिकायतें मिली हैं। इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका की खुराक लेने के कुछ घंटों बाद एलर्जी की शिकायत की। कुछ घबरा गए। उसी समय, एईएफआई केंद्र में एक कर्मचारी को भेजने का अवसर था।

राजधानी के सभी 11 जिलों में, 8117 लोगों को टीका लगाया जाना था, लेकिन केवल 4319 कर्मचारियों को टीका लगाया गया था, जबकि टीका के दुष्प्रभावों के 52 मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मरीज की हालत गंभीर बताई जा रही है। दिल्ली में 11 में से केवल दो जिले हैं जहां एक भी वैक्सीन साइड इफेक्ट नहीं हुई है। उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिलों में साइड इफेक्ट के कोई मामले सामने नहीं आए, जबकि शेष सभी 9 जिलों में वैक्सीन के खराब होने के मामले सामने आए हैं।

उत्तरी दिल्ली जिले में 1, दक्षिण पूर्वी जिले में 5, उत्तर पश्चिम में 4, पूर्वी दिल्ली में 6, मध्य में 2, दक्षिणी जिले में 11, नई दिल्ली में 5, दक्षिण पश्चिमी जिले में 11 और पश्चिम जिले में 6 समस्या है। महसूस किया गया। दक्षिणी जिले में, एक व्यक्ति में गंभीर दुष्प्रभाव हुए। नई दिल्ली के जिला प्रशासन के अनुसार, चरक पालिका अस्पताल में टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य बिगड़ने के दो मामले सामने आए हैं, जबकि उत्तर रेलवे के पटपड़गंज के अस्पताल में दो मामले सामने आए हैं। इनमें से एक कर्मचारी को AEFI केंद्र में भेजा जाना था। सरकार ने प्रत्येक वैक्सीन बूथ के पास एक AEFI केंद्र की स्थापना की है जहाँ वैक्सीन के साइड इफेक्ट दिखाने के बाद उपचार प्रदान किया जा रहा है।


इन राज्यों में दुष्प्रभावों के मामले भी सामने आए

पश्चिम बंगाल में कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभावों के मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना वायरस वैक्सीन के साथ लगभग 15,707 स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को इंजेक्शन लगाया गया था। एक ही समय में AEFI (प्रतिकूल घटना के बाद टीकाकरण) के 14 मामले सामने आए हैं। उनकी एक तबीयत खराब हो गई। हालांकि, हालत अभी भी स्थिर है। साइड इफेक्ट के बाद, उन्हें NRS मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

तेलंगाना में AEFI के 11 मामले भी सामने आए हैं। राज्य सरकार के अनुसार, 3,962 स्वास्थ्य कर्मचारियों को यहां कोरोना के साथ टीका लगाया गया है।राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 9 जिलों से AEFI के कम से कम 21 मामले सामने आए हैं। इनमें अलवर से 5 और बाड़मेर से 4 और जयपुर से तीन मामले शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER