COVID-19 Update / 20 से 25 करोड़ भारतीयों को जुलाई 2021 तक कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन

Zoom News : Oct 04, 2020, 03:52 PM
नई दिल्‍ली। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के साथ, दुनिया में कोविड 19 महामारी के टीके या वैक्सीन के लिए लोगों की उम्मीदें भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। हालांकि कोरोनावायरस वैक्सीन पर दुनिया भर में शोध किए जा रहे हैं। कुछ टीकों का भी परीक्षण किया जा रहा है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक 20-25 मिलियन भारतीयों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराना है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, 'सरकार की योजना 40 करोड़ से 50 करोड़ COVID-19 वैक्सीन खुराक लेने और इस्तेमाल करने की है। राज्यों को सलाह दी गई है कि वे अक्टूबर के अंत तक जनसंख्या समूहों का विवरण प्राथमिकता के रूप में भेजें। उन्होंने कहा कि अग्रिम पंक्ति में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को COVID-19 प्रतिरक्षा प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

हर्षवर्धन ने कहा, 'वैक्सीन को केंद्र में खरीदा जाएगा। टीके के प्रत्येक बैच को वास्तविक समय में ट्रैक किया जाएगा। भारतीय वैक्सीन निर्माताओं को पूर्ण सरकारी सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा, 'भारत COVID-19 मानव चुनौती परीक्षणों में उद्यम करने की योजना नहीं बनाता है। टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार सभी उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER