Coronavirus / कोरोना वायरस का असर, सूख कर कांटा हो गया बॉडी बिल्डर

AajTak : May 22, 2020, 02:53 PM

Coronavirus: कोरोना वायरस आपके शरीर पर कितना बुरा असर डालता है। आपको ये तस्वीर बता देगी। बेहतरीन सेहत और सुगठित शरीर वाले इंसान को एकदम कमजोर बना देता है कोरोना वायरस। इसकी वजह से शरीर में सिर्फ जान रह जाती है। दम नहीं बचता। इंसान बेहद कमजोर हो जाता है। अमेरिका के एक नर्स ने अपनी तस्वीरें शेयर की। ये तस्वीरें बेहद भयावह हैं।

43 वर्षीय नर्स माइक शल्ट्ज 2 महीने पहले से कोरोना वायरस पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे थे। जिंदगी अच्छी चल रही थी। लेकिन एक दिन वो खुद कोरोना संक्रमित हो गए। बोस्टन के एक अस्पताल में भर्ती हुए। वहां उन्होंने कुछ दिन बाद अपनी नर्स से पूछा कि कितने दिन से यहां भर्ती हूं। तो पता चला कि 6 हफ्ते हो चुके हैं। जबकि, माइक को लग रहा था कि अभी एक ही हफ्ता हुआ है।

माइक इन छह हफ्तों में अपना सुगठित शरीर खो चुके थे। वे बेहद कमजोर दिख रहे थे। शरीर सूख गया था। माइक कहते हैं कि उनके पास इतनी ताकत नहीं थी कि वे अपना फोन उठा सकें। उन्हें उनका मोबाइल भी भारी लगता था। 

वे कोई मैसेज भी टाइप नहीं कर पाते थे, क्योंकि उनकी उंगलियां कांपती थीं। माइक बताते हैं कि ये बेहद डरावना था। मुझे ऐसे लग रहा था कि मैं दुनिया का सबसे कमजोर इंसान हूं। कोरोना होने से पहले माइक का वजन करीब 87 किलोग्राम था। जबकि कोरोना होने के बाद उनका वजन घटकर 63 किलोग्राम रह गया। यानी शरीर का वजन 24 किलोग्राम कम हो गया।

माइक को लगता था कि वे इतनी एहतियात बरतते हैं। सबकी सेवा करते हैं। सेहत भी अच्छी है। इसलिए उन्हें कोरोना वायरस का असर नहीं होगा। लेकिन जब कोरोना से संक्रमित हुए तो उनकी ये हालत हो गई। माइक हर हफ्ते 7 से 8 बार जिमिंग सेशन करते थे।

माइक को कोरोना का संक्रमण तब हुआ जब वे मार्च की शुरुआत में मियामी बीच में हुई विंटर पार्टी फेस्टिवल में शामिल हुए। इस पार्टी में शामिल 38 लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ था। तीन लोगों की मौत हो गई थी। यह पार्टी 4 मार्च से 10 मार्च तक चली थी। इसमें करीब 10 हजार लोगों ने भाग लिया था।

माइक ने अपनी और अपने ब्वॉयफ्रेंड की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की है। उनके 30 हजार फॉलोअर्स हैं। एक पिक्चर में उन्होंने दिखाया है कि कैसे कोरोना से पहले थे और अब कैसे हो गए हैं। कोरोना से बीमार होने के बाद ये तस्वीर लेने के लिए भी उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी थी। वो बिस्तर से उठ नहीं पा रहे थे। 

माइक को अस्पताल से लाने के लिए उनके ब्वॉयफ्रेंड डीजे जोश हेब्बलेवेट गए थे। माइक ने उन्हें भी धन्यवाद दिया और कहा कि जोश ने मेरे लिए बहुत कुछ किया है। दोनों एक साथ एक कार में बैठकर घर जाते हुए दिख रहे हैं।

माइक ने कहा कि कुल मिलाकर मैं 8 हफ्ते से अपने घर, परिवार और रिश्तेदारों से दूर हूं। अब मैं धीरे-धीरे ठीक हो रहा हूं। बहुत जल्द ठीक होकर अपने काम पर जाऊंगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER