देश / तेजी से बढ़ाओमिक्रॉन, एक दिन में 12 नए केस के बाद अब देश में 73 केस

Zoom News : Dec 16, 2021, 07:21 AM
मुंबई | देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ रहे केसों ने चिंता बढ़ा दी है। अब पश्चिम बंगाल में भी इस वेरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति की पहचान की गई है। राज्य में ओमिक्रॉन का केस मिलने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से अपील की है कि वो कोविड-19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्स का नियमपूर्वक पालन करें। पश्चिम बंगाल के अलावा तमिलनाडु में भी इस वेरिएंट के एक नया मामला सामने आया है।  

पश्चिम बंगाल पहुंचा ओमिक्रॉन

राज्य के मुर्शिदाबाद जिले के रहना वाले सात वर्षीय लड़के के वायरस के इस स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य में ओमिक्रॉन का पहला मामला दर्ज किया। बच्चा अपने परिवार के सदस्यों के साथ हाल में अबू धाबी से हैदराबाद होते हुए राज्य लौटा था। जिसके बाद अब उसमे ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है। नए वेरिएंट से संक्रमित एक केस मिलने के बाद राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने कोविड टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों से दूसरी खुराक भी लेने को कहा है।

उन्होंने 19 दिसंबर को तय कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'अब बंगाल में ओमिक्रॉन की सूचना मिली है। मरीज अबू धाबी से आया था... हालांकि यह इतना घातक नहीं है, लेकिन यह बहुत संक्रामक है और बहुत जल्दी फैलता है। हमने कोविड के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। मैं सभी से सावधान रहने का अनुरोध करूंगी।'

तमिलनाडु में मिला पहला केस

पश्चिम बंगाल के अलावा दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में भी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस मिला है। जानकारी के मुताबिक 47 साल के एक युवक ने नाइजीरिया से दोहा होते हुए चेन्नई पहुंचा था। 10 दिसंबर को उसके चेन्नई आने के बाद कम से कम उसके 6 रिश्तेदार संक्रमित हो गए। इसके अलावा इस मरीज के एक सहयात्री की रिपोर्ट भी बुधवार को पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि यह सहयात्री चेन्नई के वालासारावक्कम का रहने वाला है। 

केरल में 4 नए केस

इधर केरल में ओमिक्रॉन के 4 नए मामले सामने आए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बुधवार रात बताया कि राज्य में चार और मरीजों में ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई है और इसी के साथ केरल में इस स्वरूप से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। देश में ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या 73 हो गई है।

इन राज्यों में नए वेरिएंट का कहर

बता दें कि महाराष्ट्र में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे अधिक 32 मामले जबकि राजस्थान में 17 मामले सामने आये हैं। इसके अलावा ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि जिन राज्यों में हुयी है उनमें कर्नाटक, गुजरात, केरल, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, आंध प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़ शामिल हैं। देश में इस वेरिएंट के अब तक 73 मामले सामने आ चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER