COVID-19 Update / भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार बेकाबू, आज पार हो सकता है 10 लाख का आंकड़ा

AajTak : Jul 16, 2020, 04:00 PM
Delhi: दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस ने भारत में अब विकराल रूप ले लिया है। देश में अब हर रोज तीस हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं, यानी हर चौथे दिन में आंकड़ा करीब एक लाख केस तक बढ़ रहा है। इस बीच जैसी रफ्तार चल रही है उस हिसाब से आज शाम तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या दस लाख को पार कर जाएगी।

यानी भारत दुनिया में ऐसा तीसरा देश बन जाएगा, जहां कुल मामलों की संख्या 10 लाख से अधिक होगी। अभी अमेरिका और ब्राजील में ही इससे अधिक केस हैं। कोरोना का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 32 हजार से अधिक केस, 606 लोगों की मौत


अब हर रोज टूट रहा है कोरोना का रिकॉर्ड

देश में 30 जनवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, लेकिन मार्च के बाद कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली। शुरुआत में हर रोज सौ, दो सौ और पांच सौ तक केस आते थे। लेकिन अब करीब चार महीने के बाद ये संख्या कई गुना बढ़ चुकी है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हर रोज कोरोना के मामले अपना रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में देश में कुल 32695 मामले सामने आए हैं, जबकि 600 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में कुल मामलों की संख्या 968876 पहुंच गई है। यानी अगर गुरुवार को फिर 32 हजार के जितने ही मामले आते हैं तो देश में कुल केस की संख्या दस लाख के पार हो जाएगी। इसके अलावा आज ही 25 हजार मौतों का आंकड़ा पार जा सकता है।


अभी देश में कुल केस: 968876


देश में कुल एक्टिव केस: 331146


देश में अबतक ठीक हुए: 612815


अबतक कुल लोगों की मौत: 24915


महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित, यूपी-बिहार-दक्षिण राज्यों में हालात बिगड़े

देश में सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले महाराष्ट्र में ही हैं, यहां करीब पौने तीन लाख केस हैं। जबकि महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु और दिल्ली में सबसे अधिक केस हैं। तीनों राज्यों को अगर मिला दें तो करीब पांच लाख केस इन्हीं तीन राज्यों में हैं। इनके अलावा अब कई राज्य ऐसे हैं, जहां हर रोज रिकॉर्ड मामले दर्ज हो रहे हैं।

इनमें उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्य हैं जहां पर हर रोज डेढ़ हजार केस आ रहे हैं। जिसके कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा है। इसके अलावा तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु में हर रोज केस की संख्या बढ़ती जा रही। अब दिल्ली में कोरोना की रफ्तार कुछ कम हुई है, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है।


आपको बता दें कि देश में अब कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ गई है। पिछले दो दिनों से लगातार देश में सवा तीन लाख टेस्ट 24 घंटे में हो रहे हैं। कुल टेस्ट की संख्या सवा करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। देश में अब 1200 से अधिक टेस्टिंग लैब हैं। यानी अभी भी अगर टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाई जाती है, तो मामले और भी तेजी से बढ़ सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER