कोरोना अलर्ट / सितंबर में अपने चरम पर होगा कोरोना वायरस, भारत की 58% आबादी होगी संक्रमित: CM अमरिंदर

Zee News : Apr 11, 2020, 10:10 AM
चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकारें लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का फैसला ले रही हैं। ओडिशा के बाद अब पंजाब ने भी लॉकडाउन/कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया है। शुक्रवार (10 अप्रैल) को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर (CM Captain Amarinder Singh) के नेतृत्व में हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में राज्य में लॉकडाउन को 1 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया गया। 

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने एक चौंकाने वाली बात कही। उन्होंने स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले समय में कोरोना वायरस से स्थिति और भी खतरनाक हो सकती है। उन्होंने कहा, ''हमारे कुछ सीनियर और टॉप मेडिकल ऑफिसर्स ने इस बात की चिंता जलाई है कि ये महामारी सितंबर के मध्य तक अपने चरम पर होगी। इस वायरस की वजह से देश की 58 प्रतिशत आबादी संक्रमित होगी, जबकि पंजाब के 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग प्रभावित होंगे।" 

उन्होंने बताया, ''अब तक पंजाब में कोविड 19 के 132 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक हमारे द्वारा एकत्र किए गए नमूनों की कुल संख्या 2877 है और एक राज्य जिसके पास 28 मिलियन लोग हैं उसके लिए यह काफी नहीं है।'' 

उन्होंने कहा कि अब तक हमारे पास 651 लोग हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन से पंजाब आए। हमने उनमें से 636 का पता लगा लिया है, 15 का पता लगाना अभी भी बाकी है। हम उनकी तलाश कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पंजाब ने ही सबसे पहले कर्फ्यू लगाया था। प्रदेश के मुख्य सचिव  केबीएस सिद्धू ने कहा, "पंजाब में मंत्रीमंडल ने लॉकडाउन/कर्फ्यू को 30 अप्रैल/एक मई तक बढ़ाने का फैसला किया। आज से इसे 21 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है।"

गौरतलब है कि देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए देश के कई राज्यों ने इसके खत्म होने से पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाना शुरू कर दिया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER