दुनिया / डॉक्टर को हुआ था कोरोना, अब नहीं चल सकती बिना सहारे के होती है तकलीफ

Zoom News : Jan 14, 2021, 03:24 PM
Delhi: 38 साल की एक महिला डॉक्टर कोरोना के साथ कुछ समय पहले बीमार हो गई थी। लेकिन कई हफ्तों तक कोरोना नेगेटिव रहने के बाद अब डॉक्टर को भी बिना किसी सहारे के चलने में परेशानी होती है। ब्रिटेन के वेल्स में रहने वाले नताली मैकडरमोट को कोरोना वायरस की वजह से रीढ़ की हड्डी में चोट लगी है और अब वह लॉन्ग कोविद से जूझ रहे हैं। 

बाल संक्रामक विशेषज्ञ नताले ने आशंका व्यक्त की है कि उन्हें अब व्हीलचेयर पर रहना पड़ सकता है। अब नेटली बिना किसी सहारे के मुश्किल से 200 मीटर तक चल सकती है। न्यूरोलॉजिस्ट मानते हैं कि वायरस ने नताली के शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचाया है।

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस से जुड़े तीन ऐसे डॉक्टरों की जानकारी है, जिनकी उम्र 30 से 40 के बीच है, लेकिन वे लॉन्ग कोविद के साथ संघर्ष कर रहे हैं। नताली भी उनमें से एक है। इसी समय, ब्रिटेन ने लांग कोविद से पीड़ित हजारों रोगियों के लिए विशेष क्लीनिक का संचालन शुरू कर दिया है।

नताले ने पहले भी पश्चिम अफ्रीका में इबोला रोगियों का इलाज किया था। वह ब्रिटेन के एक अस्पताल में बच्चों के वार्ड में काम कर रही थी। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान वह कोरोना वायरस की चपेट में आ गई थी।

कोरोना ने नताली की रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाया है, साथ ही मूत्राशय, आंत्र और मूत्र पथ में संक्रमण। उनके हाथों में दर्द होता है और किसी भी चीज को उठाने में कमजोरी महसूस होती है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER