Coronavirus / कोरोना का अमेरिका में कहर, 9/11 आतंकी हमले से भी ज्यादा मौतें

AajTak : Mar 31, 2020, 10:41 PM
Coronavirus: अमेरिका में अभी तक सबसे ज्यादा मौत 9/11 के आतंकी हमले में हुई थीं लेकिन कोरोना वायरस की वजह से हो रही मौतों ने उस आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमले में सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक 2977 मौत हुई थीं। 

11 सितम्बर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर आतंकी संगठन अल-कायदा ने जो हमला किया था, वह आत्मघाती हमलों की श्रृंखला थी। उस दिन 19 अल कायदा आतंकवादियों ने चार यात्री विमानों का अपहरण कर दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया था जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा भवनों के अंदर काम करने वाले अन्य अनेक लोग भी मारे गए थे। दोनों बड़ी इमारतें 2 घंटे के अंदर ढह गई थीं, यहां तक कि उनके पास वाली इमारतें भी तबाह हो गईं थी और दूसरी इमारतों को भारी नुकसान हुआ था। 

डेली मेल यूएस की खबर के अनुसार, उस आतंकी हमले में मारे गए लोगों की संख्या से ज्यादा मौतें कोराना वायरस की वजह ही हो गईं। सोमवार को एक दिन में रिकॉर्ड 541 मौतें अमेरिका में हुईं। इस तरह 10 मार्च को कोरोना वायरस की वजह से जहां 5 मौतें हुईं, वहीं 30 मार्च तक इन मौतों की संख्या बढ़कर 3050 हो गई।

इस महामारी से हो रही मौतों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी जनता से अपील करते हुए कहा कि अब हमारा फ्यूचर हमारे हाथों में ही है। अब यह हमारी च्वॉइस है कि सोशल डिस्टेंस की गाइडलाइन का पालन कर इस वायरस को हराएं या फिर ऐसा न करते हुए इस वायरस से हार मान लें। 

माना जा रहा है कि अमेरिका के आने वाले इस स्वतंत्रता दिवस 4 अगस्त तक 82,141 मौतें हो सकती हैं। इस समय सोमवार तक 1,64,000 केस कोरोना संक्रमित लोगों के सामने आ चुके हैं। सोमवार को ही इसमें 20 हजार रिकॉर्ड केस बढ़े। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER