मध्य प्रदेश / कोरोना का कहर, बदल गया शव, हिंदू परिवार ने कर दिया मुस्लिम महिला का अंतिम संस्कार

Zoom News : Apr 09, 2021, 05:39 PM
Delhi: कोरोना ने पूरी ताकत के साथ एक बार फिर से देश में कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश भी कोरोना की इस लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। संक्रमण और मौत के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। न केवल आम आदमी बल्कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहने वाले कोरोना वॉरियर्स में भी संक्रमण को लेकर दहशत फैल गई है। 

गुरुवार को राज्य की राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोरोना के खिलाफ दो महिलाएं जीवन की जंग हार गईं। मृतकों में से एक मुस्लिम थी और दूसरी हिंदू महिला थी। दोनों शवों में टैग लगाने में हुई गलती की वजह से हिंदू परिवार में मुस्लिम महिला का शव पहुंच गया जबकि मुस्लिम परिवार में हिंदू महिला का। हिंदू परिवार ने मुस्लिम महिला का हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार भी कर दिया। लेकिन जब तक उन्हें इस बात की जानकारी मिली तब तक सबकुछ समाप्त हो चुका था।

दरअसल कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक कोरोना से मौत होने के बाद शव को पूरी तरह पैक कर दिया जाता है और पार्थिव शरीर के चेहरे का ढका रहना जरूरी होता है। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक जब मृतक महिलाओं के परिजन उनका शव लेने आए तो उन्होंने टैग पर ध्यान नहीं दिया। मुस्लिम महिला को अपने परिवार (हिंदू) की महिला समझ कर साथ ले गए और हिंदू रीति रिवाज से उनका अंतिम संस्कार कर दिया।

जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस लापरवाही के बाद हमीदिया अस्पताल के डॉक्टर जितेन शुक्ला ने 'आजतक' से बात करते हुए बताया कि लापरवाही के लिए दो कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है और सुपरिटेंडेंट को ज़िम्मेदारी दी गई है कि वो यह सुनिश्चित करें कि मुस्लिम बेटे को उसकी मां की अस्थियां समय पर मिल जाएं जिससे वो उन्हें सुपुर्द-ए-खाक़ कर सके।

बता दें कि शिवराज सरकार ने कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को एक अभूतपूर्व संकट बताते हुए राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह तक एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।  सरकार ने राज्य भर में कोरोना हॉटस्पॉट्स वाले क्षेत्रों में नौ दिन के कर्फ्यू की भी घोषणा की है।

पिछले एक सप्ताह में कोलार और शाहपुरा क्षेत्र में कुल संक्रमित केसों का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा पाया गया है। भोपाल जिला प्रशासन ने गुरुवार शाम को कहा कि इन  क्षेत्रों से किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

पिछले 24 घंटों में 4324 लोगों ने मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव होने की  सूचना दी है, राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 28060 तक पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटों में राज्य में जानलेवा वायरस से 27 लोगों की जान चली गई और मृतकों की कुल संख्या 4113 तक पहुंच गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER