Coronavirus / भारत में कोरोना की दूसरी लहर दिखेगी या नहीं? जानें पूरी बात....

AMAR UJALA : Aug 04, 2020, 05:13 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में कहर बरपा रखा है। अब तक इससे एक करोड़ 81 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि छह लाख 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत का हाल भी काफी बुरा है। यहां 24 घंटे में 50-50 हजार मामले सामने आ रहे हैं। देश में अब संक्रमण के मामले बढ़कर 18 लाख के पार चले गए हैं जबकि मृतकों का आंकड़ा भी 39 हजार के करीब पहुंच गया है। हालांकि इसके बावजूद यह कहा जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी भारत में नहीं आई है। अब इसके आने की संभावना है या नहीं, इस बारे में विशेषज्ञों की राय अलग ही है। आइए जानते हैं कि विशेषज्ञों का इस बारे में क्या कहना है, 'भारत में कोरोना की दूसरी लहर दिखेगी या नहीं?' 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि इस बारे में अभी बता पाना तो मुश्किल है कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दिखाई देगी या नहीं, लेकिन उनका मानना है कि भारत की विभिन्न भौगोलिक स्थितियों की वजह से अलग-अलग समय पर संक्रमण की छोटी-छोटी लहरें जरूर नजर आ सकती हैं।  

डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि दुनियाभर में तेजी से हालात बदल रहे हैं और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण और इसके कारण होने वाली मौतों की दर में काफी भिन्नताएं हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि कोविड-19 एक नया वायरस है, जिसके बारे में वैज्ञानिक बहुत कम ही जानते हैं। ऐसे में इसकी भविष्यवाणी करना काफी मुश्किल है कि भारत में संक्रमण की दूसरी लहर दिखेगी या नहीं, क्योंकि अलग-अलग राज्यों में इसके फैलने की दर में काफी भिन्नताएं हैं। इसलिए सबको 'एक ही तराजू के नहीं तौला जा सकता'। 

डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर जनवरी से ही कोरोना वायरस पर निगरानी रख रहा है। ऐसे में मौजूदा वक्त में यह सबसे जरूरी है कि लोग सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेन्सिंग) का पालन करें, हाथ साबुन से धोते रहें और मास्क का जरूर इस्तेमाल करें।

डॉ. भार्गव ने आगे बताया कि भारत में अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। इसके शुरुआती दिनों में देश में हर रोज करीब 100 टेस्ट होते थे जबकि आज रोजाना पांच लाख टेस्ट किए जाते हैं और एक रिपोर्ट में यह सामने आया था कि समय पर टेस्ट हो जाने की वजह से ही कई लोगों की जानें बच जाती हैं।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER