Corona Lockdown / इस जगह 5 जुलाई के बाद हर रविवार को रहेगा 'सख्‍त' लॉकडाउन, पढ़ें CM के 3 बड़े फैसले

News18 : Jun 27, 2020, 11:11 PM
बेंगलुरु। देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है। दक्षिण भारत के राज्‍यों में भी कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। कर्नाटक (Karnataka) का भी यही हाल है। इस बीच राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बीएस येडियुरप्‍पा (BS Yediyurappa) ने इस महामारी से निपटने के लिए मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में राज्‍य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई, राजस्व मंत्री आर अशोक, मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर और बीबीएमपी आयुक्त बीएच अनिल सहित कई अन्य अधिकारी और मंत्री मौजूद रहे।

बैठक के बाद राजस्‍व मंत्री आर। अशोक ने कहा कि हम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की योजना बना रहे हैं। हम सेकेंडरी स्‍कूल लिविंग सर्टिफिकेट परीक्षा के खत्‍म होने का इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद कुछ ठोक कदम उठाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि आज कोरोना पर मुख्‍यमंत्री की बैठक में तीन बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसके अनुसार, 5 जुलाई के बाद हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा। 10 जुलाई से शुरू होने वाले सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों को पांच दिन ही काम करना होगा। अब रात 8:00 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इससे पहले रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू था।

बैठक में लिए गए फैसले

  • कर्नाटक सरकार के अगले आदेश तक 5 जुलाई, 2020 से हर रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा। आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति को छोड़कर उस दिन अन्‍य गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार के अगले आदेश तक लॉकडाउन लागू रहेगा।
  • कमिश्नर, बीबीएमपी को शहर के बड़े थोक सब्जी बाजारों में भीड़ से बचने के लिए अधिक संख्या में थोक सब्जी बाजार स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।
  • अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे कोविड-19 रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए केंद्रीकृत बिस्तर आवंटन प्रणाली की व्यवस्था करें।
बेंगलुरु में 10 हजार बिस्तरों की कोविड-19 देखभाल सुविधा की शुरुआत होगी

कर्नाटक में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के चिकित्सा शिक्षामंत्री एस सुधाकर ने शनिवार को कहा कि सोमवार शाम से सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमितों का इलाज करने के लिए 10 हजार बिस्तरों की व्यवस्था होगी और बहुमंजिली आवासीय इमारतों का इस्तेमाल संक्रमितों के इलाज में किया जाएगा।

उन्होंने कहा, 'सोमवार शाम तक हम सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की सटीक जानकारी दे पाएंगे।' स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस से बैठक के बाद सुधाकर ने कहा, 'सोमवार शाम तक कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए 10 हजार बिस्तरों की व्यवस्था करने की कोशिश की जा रही है।'

मंत्री ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों, बेंगलुरु विकास प्राधिकरण (बीडीए) की इमारतों, हाउसिंग बोर्ड के अलावा निजी बिल्डरों द्वारा निर्मित इमारतों, सरकारी और निजी क्रीडा सुविधा, खेल के मैदान, छात्रावास और प्रमुख व्यवसायिक इमारतों का इस्तेमाल भी कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'चूंकि कोविड देखभाल केंद्र के लिए अधिक सुविधाओं की जरूरत नहीं होती, इसलिए बीडीए और आवास विभाग द्वारा निर्मित बहुमंजिली आवासीय अर्पाटमेंट का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER