Coronavirus / महाराष्ट्र-झारखंड-राजस्थान में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, वैष्णो देवी मंदिर भी बंद

AajTak : Jun 08, 2020, 08:54 AM
Coronavirus: देश के कई हिस्सों में धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्त्रां आज से खोले जा रहे हैं, लेकिन हर राज्य ने अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी की है। महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में भी धार्मिल स्थल नहीं खोले जा रहे हैं। हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी मॉल बंद रहेंगे।

आज से देश के कई हिस्सों में होटलों, रेस्त्राओं, और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं 60 से ज्यादा दिनों के बाद श्रद्धालु एक बार फिर धार्मिक स्थल में दर्शन कर सकेंगे। तमाम धार्मिक स्थलों को आज से खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन ये छूट सख्त नियमों के तहत है। सरकार ने स्पष्ट गाइलाइन जारी कर दी है।

उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर धर्मस्थल खोले जाएंगे, हालांकि प्रतिमा या धार्मिक ग्रन्थों को स्पर्श नहीं करना होगा। उज्जैन का महाकाल मंदिर खोल दिया गया है। हरिद्वार में श्रद्धालु हर की पैड़ी में स्नान कर सकेंगे। राजधानी दिल्ली में ज्यादातर धार्मिक स्थल खुल गए हैं।

अहमदाबाद में मंदिर खोले गए हैं। वहीं सोमनाथ मंदिर में आज सिर्फ स्थानीय लोग ही दर्शन कर सकेंगे। बनासकांठा का अंबाजी मंदिर 12 जून से खोला जाएगा, यहां शिफ्ट में श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं, लेकिन ये छूट अभी देश में हर जगह नहीं है। कुछ जगह धीरे-धीरे रियायत देने का फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र में ना तो मॉल खुलेंगे और ना ही धार्मिक स्थल। दफ्तर 10 फीसदी स्टॉफ के साथ खुलेंगे, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेगा। वहीं राजस्थान में आज धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल रेस्त्रां और मॉल खोल दिया गया है। यूपी के गाजिय़ाबाद में फिलहाल मॉल नहीं खुलेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर को भी नहीं खोलने का फैसला किया गया है।

इसी तरह मथुरा जिला प्रशासन ने वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया है। पंचकूला का प्रसिद्ध मनसा देवी मंदिर भी आज नहीं खुलेगा। मंदिर को 9 जून से खोलने का फैसला किया गया है। दिल्ली में मरघट वाले हनुमान मंदिर को भी आज श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला जाएगा।

झारखंड में भी मॉल और रेस्त्रां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। भोपाल में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, लेकिन मॉल और रेस्त्रां को खोला जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून, होटल खोले जा रहे हैं। रेस्त्रां होम डिलवरी कर सकेंगे। वहीं वैष्णो देवी मंदिर में अभी यात्रा शुरू नहीं हो रही है।

गोवा में धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत होगी, लेकिन कई संस्थान अभी धार्मिक स्थल बंद रखने के पक्ष में हैं। हरियाणा में गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर सभी जगह मॉल रेस्त्रां और धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं। जिन धार्मिक स्थलों को खोला जा रहा है वो कड़े सोशल डिस्टेंसिग समेत एहतियात के दूसरे नियमों से बंधे होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER