Lockdown / नए कोरोना केस का रेकॉर्ड, लॉकडाउन लगाने की तैयारियां फिर से शुरू ?

NavBharat Times : Jul 13, 2020, 08:11 AM
नई दिल्‍ली | देश में में रविवार को 29,089 नए कोरोना केस आए जो अपने आप में रेकॉर्ड है। दुनियाभर में कोरोना की स्थिति पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अब भारत में कुल कोरोना केस का आंकड़ा 8,79,447 तक पहुंच गया है। कोविड-19 मरीजों की तादाद में लगातार वृद्धि को देखते हुए आने वाले दिनों में कई शहरों में नए सिरे से लॉकडाउन लगाने की तैयारियां होने लगी हैं।

कई राज्‍यों में लॉकडाउन, कहीं लगाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार, रविवार को पूरे राज्य में कड़ी पाबंदियां लागू करने का फैसला किया है। इससे पहले कर्नाटक और तमिलनाडु ने रविवार का लॉकडाउन लगा रखा है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और बिहार जैसे राज्यों ने अलग-अलग अवधियों में क्षेत्रवार लॉकडाउन की घोषणा की है। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मदुरै और आसपास के क्षेत्रों में पाबंदियां 14 जुलाई तक बढ़ा दी हैं।

श्रीनगर में भी लगाई गईं पाबंदियां

महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक व्यापक लॉकडाउन की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में भी इसी तरह बंद की घोषणा की थी। कश्मीर में भी अधिकारियों ने रविवार को लॉकडाउन के एक और चरण के सख्ती से क्रियान्वयन की शुरूआत की। ऐतिहासिक लाल चौक को पूरी तरह बंद कर दिया। श्रीनगर के 67 अन्य क्षेत्रों को भी बंद कर दिया गया है जिन्हें पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले अचानक से बढ़ने के बाद निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है।

रिकवरी रेट में आया सुधार

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, रविवार को 500 कोविड-19 मरीजों की मौत हुई और इसके साथ ही इस महामारी से मरने वालों की कुल तादाद 23,187 तक पहुंच चुकी है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। मंत्रालय के मुताबिक, रविवार तक ठीक हुए लोगों की संख्या कोविड-19 के ऐक्टिव केसेज की संख्या से 2,42,362 अधिक हैं। एक बयान में कहा गया है कि रिकवरी रेट सुधर कर 62.93 प्रतिशत हो गया है। देश में इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित 2,92,258 मरीजों का इलाज चल रहा है।

भारत में कोरोना से मृत्‍यु-दर बहुत कम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि व्यापक जांच, निगरानी और क्लिनिकल मैनेजमेंट से कोविड-19 के मामलों की जल्द पहचान की वजह से भारत में 2.66 प्रतिशत की कम मृत्यु दर है। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों के ठीक होने की दर से हमारी सफलता आंकी जा सकती है जो इस समय करीब 63 प्रतिशत है। उनके हवाले से एक बयान में कहा गया, 'इससे भारत सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में शुमार है जहां संक्रमण से मौत की दर 2.66 प्रतिशत है। लोगों के स्वस्थ होने की दर में हमारी सफलता देखी जा सकती है जो तकरीबन 63 प्रतिशत है। 5.3 लाख से अधिक रोगी अब तक ठीक हो चुके हैं।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER