Corona Crisis / ट्रेन में 8 फीट के दायरे में बैठने वाले हो सकते हैं कोरोना संक्रमित: स्टडी

AajTak : Aug 02, 2020, 01:46 PM
Corona Crisis: ट्रेन में 2 घंटे के सफर के दौरान अगर यात्री किसी बीमार व्यक्ति के 8 फीट के दायरे में बैठते हैं तो कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। एक स्टडी में ये चेतावनी दी गई है। स्टडी के मुताबिक, एक घंटे की रेल यात्रा के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग 3.2 फीट (एक मीटर) से अधिक रखने की जरूरत है।

चीन की हाई स्पीड ट्रेन को ध्यान में रखकर ब्रिटेन की साउथैम्पटन यूनिवर्सिटी के वर्ल्डपॉप प्रोजेक्ट के तहत ये स्टडी की गई। 19 दिसंबर 2019 से 6 मार्च 2020 के बीच के डेटा का विश्लेषण किया गया।

स्टडी में पाया गया कि किसी बीमार व्यक्ति से पांच सीट आगे या पीछे बैठे लोग या फिर अगल-बगल की तीन सीट के दायरे में बैठे लोगों में से औसतन 0।32 फीसदी कोरोना संक्रमित हो जाते हैं। जबकि बीमार के ठीक बगल में बैठे लोगों के संक्रमित होने का औसत आंकड़ा सबसे अधिक 3।5 फीसदी पाया गया।

Clinical Infectious Diseases जर्नल में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया है। स्टडी में कहा गया है कि बीमार व्यक्ति वाली कतार में बैठने पर लोगों में संक्रमण की दर 1।5 फीसदी रहती है।

स्टडी में यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रा करने के समय और बीमार व्यक्ति से दूरी का संक्रमण के खतरे से सीधा संबंध है। बता दें कि ब्रिटेन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने वाले लोगों के लिए चेहरा ढकने को अनिवार्य कर दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER