दुनिया / ऐसे देश जहां पेट्रोल की कीमत 2 रुपये से लेकर 150 रुपये प्रति लीटर तक है

Zoom News : Feb 26, 2021, 11:39 AM
Delhi: देश में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कई शहरों में, जैसे कि श्रीगंगानगर, राजस्थान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से अधिक हो गई है। इसे लेकर काफी भ्रम की स्थिति है। सरकार तेल की कीमतों में कमी पर लगातार चर्चा कर रही है। दूसरी ओर, दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहाँ पेट्रोल वास्तव में पानी के लिए उपलब्ध है। ग्लोबल पेट्रोल की कीमतें (GlobalPetrolPrices) लगातार इस पर नजर रख रही हैं और नवीनतम आंकड़े जारी करती हैं। 

इसके अनुसार, दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में उपलब्ध है। यहां पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये प्रति लीटर है। वर्ष 2018 में, इस देश में 67 पैसे में एक लीटर पेट्रोल बेचा जा रहा था। आपको बता दें कि यह देश लगातार गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। फिर यहां इतने महंगे ईंधन की कीमत इतनी कम क्यों है? वास्तव में, इस देश का पृथ्वी पर सबसे बड़ा तेल भंडार है और अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के बावजूद, यहां की सरकार ईंधन पर सब्सिडी देती है।

इसका एक अलग पहलू है। वेनेजुएला पर अमेरिका सहित दुनिया के कई बड़े देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसी स्थिति में, 95% से अधिक तेल निर्यात के साथ चल रहा यह देश असहाय हो गया है। वह अपना तेल बाहर बेचने में असमर्थ है। इसका असर यह है कि यहां के लोगों के पास खूब तेल है लेकिन वे खरीदार नहीं हैं। इन प्रतिबंधों के कारण, वेनेजुएला के तेल पर स्थापित अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई है और तेल सस्ता होने के बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ है। 

ईरान के बाद आता है, जहां पेट्रोल रुपये की दर पर उपलब्ध है। 4.50 प्रति लीटर। यह प्रमुख तेल उत्पादक देशों में से एक है। फिर भी, वेनेजुएला की तुलना में यहां पेट्रोल की कीमत बहुत अधिक मानी जा सकती है। इसी तरह, कुवैत में पेट्रोल की कीमत 25.26 रुपये प्रति लीटर है। यह ज्ञात है कि कुवैत सहित लगभग सभी खाड़ी देश दुनिया के ऊर्जा स्रोत का केंद्र बने हुए हैं। यहां तेल के भंडार हैं, जिसके कारण ये देश निर्यात के कारण बहुत समृद्ध हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER