Coronavirus Vaccine / कोवैक्सीन को जल्द मिलेगा अप्रूवल, WHO में जमा किए गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट

Zoom News : Jul 13, 2021, 06:45 AM
नई दिल्ली। भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के अप्रूवल से संबंधित सभी जरूरी डॉक्यूमेंट विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में जमा करा दिए गए हैं। इसकी जानकारी फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दी है। कंपनी ने बताया है-WHO के इमरजेंसी यूज लाइसेंस के लिए 9 जुलाई को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करा दिए गए हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन में इसका रिव्यू किया जाएगा।

बता दें कोवैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और भारत-बायोटेक ने साथ मिलकर बनाया है। इससे पहले कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल डेटा को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से तारीफ मिली थी। दरअसल WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि कोवैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल डेटा अच्छा है। उन्होंने कहा था कि कोवैक्सीन की प्री-सबमिशन बैठक 23 जून को हुई थी और डेटा इकट्ठा किया जा रहा है।

भारत-बायोटेक अब अपनी वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने में लगी

भारत-बायोटेक अब अपनी वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने में लगी है। इस साल की आखिरी तिमाही तक कंपनी हर साल 100 करोड़ डोज के हिसाब से उत्पादन बढ़ाने पर काम कर रही है। हाल में जानकारी आई थी कि कंपनी गुजरात के अंकलेश्वर स्थित चिरोन बेहरिंग वैक्सीन प्राइवेट लिमिटेड में भी 20 करोड़ डोज बनाएगी। ये भारत बायोटेक के स्वामित्व वाली कंपनी है।

इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा की गई थी कि प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। सितंबर महीने तक हर महीने दस करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन होने लगेगा। केंद्रीय विज्ञान और तकनीक मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत मिशन 3।0 के तहत स्वदेशी वैक्सीन्स को बढ़ावा दिया जाएगा।

बता दें केंद्र सरकार की तरफ से कहा जा चुका है आगामी दिसंबर महीने तक देश में सभी का वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र की तरफ से इसे लेकर विस्तृत डेटा भी पेश किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER