Coronavirus Vaccine / उत्तरी गोवा के अस्पताल में कोविड-19 के टीके का इंसानों पर होगा परीक्षण, तैयारियां पूरी

News18 : Jul 20, 2020, 06:57 AM
पणजी। उत्तरी गोवा (North Goa) स्थित एक निजी अस्पताल (Private Hospital) सोमवार को संभावित कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) के मानव परीक्षणों की प्रक्रिया शुरू करेगा। रेडकर अस्पताल उत्तरी गोवा के पेरनेम तालुका में स्थित है। यह भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Limited) की विकसित 'कोवैक्सिन' के मानव परीक्षणों के लिए सूचीबद्ध 12 संस्थानों में से एक है।

रेडकर अस्पताल (Redkar Hospital) में परीक्षण कर रहे धनंजय लाड ने कहा, ‘हम गोवा से दस स्वयंसेवकों (Volunteers) का चयन करेंगे जिनके स्वाब के नमूने कल उन पर वास्तविक परीक्षण शुरू करने से पहले दिल्ली (Delhi) भेजे जाएंगे।' उन्होंने कहा, ‘हम औचक चयन नहीं कर रहे हैं। हम पहले परीक्षणों के लिए उनकी पात्रता (Eligibility) की जांच कर रहे हैं। दिल्ली से रिपोर्ट आने के बाद हम परीक्षण करेंगे।’


गोवा सबसे कम कोरोना वायरस मृत्युदर वाले राज्यों में से एक

इससे पहले मंत्रालय ने कहा कि भारत, दुनिया में कोविड-19 के मरीजों की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां मामला मृत्यु दर (CFR) देश के औसत से कम है। पांच राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में मृत्यु दर (CFR) शून्य है और 14 में मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम है।


जिन राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में मृत्यु दर (CFR) राष्ट्रीय औसत से कम है उनमें त्रिपुरा (0.19%), असम (0.23%), केरल (0.34%), ओडिशा (0.51%), गोवा (0.60%) शामिल हैं।


गोवा में हवाई अड्डे पर लगाए जायेंगे बॉडी स्कैनर्स

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने 63 भारतीय हवाईअड्डों के लिए 198 बॉडी स्कैनर्स खरीदने का फैसला किया है जो प्रवेश द्वार पर लगे मौजूदा मेटल डिटेक्टर्स और हाथ से संचालित स्कैनर्स के साथ ही धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए यात्रियों की हाथ से तलाशी लेने का स्थान लेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि इन 198 स्कैनर्स में से 19 को चेन्नई हवाईअड्डे, 17 को कोलकाता हवाईअड्डे और 12 को पुणे हवाईअड्डे के लिए खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया, ‘‘सात बॉडी स्कैनर्स को श्रीनगर हवाईअड्डे पर लगाया जाएगा, छह को विशाखापत्तनम हवाईअड्डे, पांच-पांच तिरुपति, बागडोगरा, भुवनेश्वर, गोवा और इम्फाल हवाईअड्डों पर लगाए जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER