CSK vs RCB Live Score, IPL 2022 / चेन्नई को धमाकेदार अंदाज में मिली पहली जीत, बैंगलोर को 23 रन से हराकर खोला खाता

Zoom News : Apr 12, 2022, 11:04 PM
IPL 2022 के 22वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 23 रन से हरा दिया है। RCB के सामने 217 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 9 विकेट पर 193 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। RCB की ओर से शाहबाज अहमद ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। वहीं, चेन्नई के लिए महीश थीक्षाणा ने 4 विकेट अपने नाम किए। जडेजा के खाते में भी 3 विकेट आए।


शुरुआती चार मैचों में मिली लगातार हार के बाद CSK की इस सीजन ये पहली जीत रही। साथ ही रवींद्र जडेजा ने भी बतौर कप्तान पहला मैच जीता। वहीं, बेंगलुरु की 5 मैचों में ये दूसरी हार है।


इससे पहले CSK ने 20 ओवरो में 4 विकेट पर 216 रनों का विशाल स्कोर बनाया। शिवम दुबे ने तूफानी पारी खेलते हुए नाबाद 95 रन बनाए, जबकि रॉबिन उथप्पा ने 88 रन की पारी खेली। बेंगलुरु की ओर से वानिन्दु हसरंगा के खाते में 2 विकेट आए।


DK ने लगाया छक्कों को दोहरा शतक

RCB की पारी के दौरान मैच में अपना पहला सिक्स लगाने के साथ ही दिनेश कार्तिक ने टी-20 क्रिकेट में अपने 200 छक्के पूरे किए। फटाफट क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले कार्तिक दुनिया के 69वें और भारत के 12वें खिलाड़ी बने। मैच में उन्होंने 3 छक्कों और 2 चौकों की मदद से केवल 14 गेंदों पर 34 रन की धमाकेदार पारी खेली। उनका विकेट ब्रावो ने लिया।


जडेजा ने लिए 3 विकेट

पहले 4 मैचों में बतौर कप्तान और खिलाड़ी फ्लॉप रहे रवींद्र जडेजा इस मैच में शानदार लय में नजर आए। उन्होंने 4 ओवर में 3 विकेट अपनी झोली में डाले। सर जडेजा ने ग्लेन मैक्सवेल (26), वानिंदु हसरंगा (7) और आकाश दीप (0) को आउट किया।


थीक्षाणा को मिले 4 विकेट

IPL में अपना दूसरा ही मुकाबला खेल रहे महीश थीक्षाणा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए। श्रीलंका के युवा मिस्ट्री स्पिनर ने फाफ डु प्लेसिस (8), अनुज रावत (12), सुयाष प्रभुदेसाई (34) और शाहबाद अहमद (41) को आउट किया। ऑक्शन में चेन्नई ने महीश को 70 लाख में खरीदा था।


IPL डेब्यू पर चमके सुयाष 

अपना पहला IPL मैच खेल रहे सुयाष प्रभुदेसाई 18 गेंदों में 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी छोटी सी पारी में उन्होंने कई शानदार शॉट्स लगाए। गोवा के युवा बल्लेबाज को मेगा ऑक्शन में RCB ने 30 लाख रुपए में खरीदा था।


दो युवा खिलाड़ियों की बढ़िया साझेदारी

RCB ने शुरुआती 4 विकेट 50 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद सुयाष प्रभुदेसाई और शाहबाज अहमद ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन जोड़े। दोनों युवा खिलाड़ियों ने अपने कुछ दिलकश शॉट्स से फैंस को खासा एंटरटेन किया। इस साझेदारी को थीक्षाणा ने प्रभुदेसाई (34) को क्लीन बोल्ड कर तोड़ा।


26 रन बनाकर BOLD हुए मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल ने मैदान पर आते ही दो चौके और दो छक्के लगाए। वह तूफानी अंदाज में नजर आ रहे थे। उनकी पारी पर ब्रेक रवींद्र जडेजा ने लगाया। मैक्सवेल 11 गेंदों में 26 रन बनाकर CSK के कप्तान की गेंद पर बोल्ड किया। जडेजा ने IPL में मैक्सवेल को छठी और ओवरऑल टी-20 फॉर्मेट में 7वीं बार आउट किया।


RCB का पावर प्ले

पहले 6 ओवर बेंगलुरु के फेवर में नहीं गए। टीम ने डु प्लेसिस, कोहली और अनुज रावत के विकेट गंवाए। पावर प्ले तक टीम का स्कोर 3 विकेट पर 42 रन रहा। टीम ने इस दौरान सिर्फ 2 चौके और दो छक्के लगाए।


फाफ और कोहली हुए फेल

टारगेट का पीछा करते हुए बेंगलुरु की शुरुआत खराब रही और तीसरे ही ओवर में कप्तान फाफ डु प्लेसिस 9 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट महीश थीक्षाणा ने लिया। अगले ही ओवर में विराट कोहली भी 1 रन बनाकर मुकेश चौधरी को अपना विकेट दे बैठे। RCB के पहले दो विकेट 20 के स्कोर पर गिरे।


शिवम की यादगार पारी

शिवम दुबे ने धमाकेदार बैटिंग करते हुए 46 गेंदों पर नाबाद 95 रन बनाए। चेन्नई की पारी की आखिरी गेंद पर दुबे ने बड़ा शॉट खेला, लेकिन फाफ डु प्लेसिस ने आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया। शिवम भले ही शतक पूरा न कर सके हों, लेकिन ये उनके IPL करियर का सबसे बढ़िया स्कोर रहा।


  • CSK ने आखिरी के 5 ओवरों में 2 विकेट खोकर 84 रन बनाए।
  • चेन्नई की पारी में कुल 17 छक्के लगे। 9 उथप्पा और 8 दुबे ने लगाए।
  • जडेजा पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हुए।

उथप्पा ने लगाए छक्के पर छक्के

रॉबिन उथप्पा ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंदों में अपने IPL करियर का 27वां अर्धशतक पूरा किया। 17वें ओवर में सिराज की आखिरी गेंद पर उथप्पा कैच आउट हो गए थे, लेकिन No Ball होने के चलते उनको जीवनदान मिला। उस समय वह 81 पर बैटिंग कर रहे थे। रॉबिन उथप्पा 50 गेंदों में 88 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच डीप मिडविकेट पर कोहली ने पकड़ा।


  • उथप्पा (88) का IPL में ये सबसे बढ़िया स्कोर है।
  • RCB के खिलाफ रॉबिन का ये तीसरा और बतौर ओपनर 13वां फिफ्टी+ स्कोर रहा।
  • उथप्पा और शिवम की ताबड़तोड़ बैटिंग

36 पर पहले दो विकेट गंवाने के बाद रॉबिन उथप्पा और शिवम दुबे ने CSK की पारी को संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 165 रन जोड़े। ये दोनों खिलाड़ी लगातार RCB के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट्स लगा रहे थे। इस घातक पार्टनरशिप को हसरंगा ने उथप्पा को आउट कर तोड़ा। वह 88 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


आकाश दीप ने जमकर लुटाए रन

अपना पहला IPL सीजन खेल रहे युवा तेज गेंदबाज आकाश दीप ने 4 ओवर में जमकर रन लुटाए। उन्होंने 14.50 की इकोनॉमी से 58 रन खर्च किए। CSK की पारी के 18वें ओवर में आकाश ने 24 रन दे डाले। इस दौरान उन्होंने लगातार 3 WIDE गेंद भी डाली।


उथप्पा ने एक ओवर में लगाए 3 छक्के

चेन्नई की पारी के 13वें ओवर में रॉबिन उथप्पा ने ग्लेन मैक्सवेल के एक ओवर में 3 सिक्स लगाए। उथप्पा ने ओवर की दूसरी गेंद पर डीप मिडविकेट की ओर लंबा छक्‍का लगाया। तीसरी गेंद पर भी उन्होंने इसी दिशा में छक्का लगाया और ओवर की आखिरी गेंद पर रॉबिन ने ऑफ स्‍टंप के करीब फुलर गेंद को डीप मिडविकेट की ओर छह रन के लिए मैदान से बाहर भेजा।


चौथी बार रन आउट हुए मोईन अली

पिछले मैच में SRH के खिलाफ 48 रन बनाने वाले मोईन अली इस मैच में केवल 3 रन बनाकर आउट हो गए। उनको IPL में अपना पहला मैच खेल रहे सुयाष प्रभुदेसाई और दिनेश कार्तिक ने मिलकर रन आउट किया। मोईन ने 8 गेंदों पर 3 रन बनाए। IPL में वह चौथी बार रन आउट हुए।


CSK का पावर प्ले

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही। चौथे ही ओवर में टीम का पहला विकेट गिर गया और पहले 6 ओवरों में टीम सिर्फ 35 रन ही बना सकी। पावर प्ले में चेन्नई ने केवल 4 चौके और एक छक्का लगाया।


ऋतु ने फिर किया निराश

पिछले साल ऑरेंज कैप जीतने वाले ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला अभी तक मौजूदा सीजन में पूरी तरह से खामोश नजर आया है। इस मैच में वह 16 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हो गए। ऋतु को जोश हेजलवुड ने LBW आउट किया। हालांकि गायकवाड़ ने इस फैसले के खिलाफ जाते हुए रिव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में नजर आया कि गेंद मिडिल स्टंप को हिट कर रही थी।


चेन्नई का 200वां IPL मैच

4 IPL जीत चुकी चेन्नई सुपर किंग्स का ये 200वां IPL मैच है। इस टूर्नामेंट में 200 मुकाबले खेलने वाली CSK मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बाद छठी टीम बनी।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

RCB: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), जोश हेजलवुड, वानिन्दु हसरंगा, सुयाष प्रभुदेसाई, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।


CSK: रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, मोईन अली, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दुबे, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन, महीश थीक्षाणा, मुकेश चौधरी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER