विशेष / बर्गर मंगाना पड़ा भारी, 178 रुपये की जगह खाते से कट गए 21,865 रुपये

Zoom News : Oct 30, 2020, 01:58 PM
विशेष | यदि आप भी गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लेकर फोन करते हैं और फिर किसी भी एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं तो यह खबर आपकी आंख खोलने वाली है। नोएडा एक आईटी कंपनी में काम करने वाली एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर को ऑनलाइन बर्गर मंगाना इतना महंगा पड़ गया कि उसके खाते से 21,865 रुपये निकाल लिए गए, जबकि बर्गर की कीमत 178 रुपये थी।

यह पूरा मामला रिमोट कंट्रोल वाले एप से जुड़ा है। नोएडा सेक्टर-45 की एक महिला ने 178 रुपये में प्री-पेड पेमेंट के बाद एक बर्गर ऑर्डर किया। बर्गर की डिलीवरी 35 मिनट में होने वाली थी लेकिन डेढ़ घंटे तक डिलीवरी नहीं होने पर महिला ने संबंधित रेस्टोरेंट के कर्मचारी से चैट की तो उसने बताया कि ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया है। 

इसके बाद महिला इंजीनियर ने अपने पैसे रिफंड लेने के लिए गूगल पर संबंधित कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर खोजा और कॉल किया। महिला ने संबंधित नंबर पर कॉल की तो उसने खुद को कंपनी का कर्मचारी बताया। आरोपी ने महिला से कहा कि वह कॉल को मैनेजर लेवल एग्जीक्यूटिव को ट्रांसफर कर रहा है। आरोपी ने कहा कि पैसे वापस आ जाएंगे।  इसके बाद आरोपी ने महिला से कहा कि वह एक एप मोबाइल में डाउनलोड करें।

जब महिला ने एप डाउनलोड की तो आरोपी ने महिला के मोबाइल को अपने कंट्रोल में ले लिया। एप रिमोट कंट्रोल वाला था। इसके बाद उनके खाते से 21,865 रुपये निकाल लिए। रुपये निकालने के बाद आरोपी ने महिला के साथ गाली गलौच की और कहा कि पैसे वापस दिए जाएंगे। आरोपी ने कहा कि वह शिकायत करती है तो उसके खाते से और पैसे निकाल लिए जाएंगे। पीड़िता ने साइबर थाने में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए तरीका यह है कि गूगल से कस्टमर केयर का नंबर ना लें। संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से नंबर लें। इसके अलावा किसी के कहने पर अपने फोन में किसी तरह का एप इंस्टॉल ना करें। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार नोएडा में हर महीने 100 से अधिक साइबर ठगी के मामले सामने आते हैं। इनमें से पांच प्रतिशत का ही खुलासा हो पाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER