Corona Effect / दिल्ली सरकार ने सील किए 20 इलाके, बिना मास्क घर से निकलने पर होगा एक्शन

AajTak : Apr 08, 2020, 09:29 PM
नई दिल्ली | कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए बुधवार को दिल्ली सरकार ने 20 इलाके सील कर दिए। इनमें दक्षिण दिल्ली के दो इलाकों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है। ये दो इलाके संगम विहार और मालवीय नगर में हैं। संगम विहार के एल-1 में गली नंबर 6 और मालवीय नगर में गांधी पार्क के इलाके हॉटस्पॉट तय किए गए हैं। अब इन इलाकों को सील करने का काम किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने पहला फैसला यह लिया कि दिल्ली में मास्क लगाकर बाहर निकलना सभी के लिए अनिवार्य होगा, नहीं निकले तो कार्रवाई होगी। दूसरा यह फैसला किया गया है कि सैलरी के अलावा दिल्ली सरकार का कोई भी सरकारी विभाग खर्च नहीं करेगा, कोरोना और लॉकडाउन के अलावा किसी भी प्रकार के खर्च के लिए वित्त मंत्रालय से परमिशन लेनी होगी। पूरी दिल्ली में ऐसी 20 जगह हैं जिनको सील किया जा रहा है जिसमें जानकारी मिली है कि सदर की भी कोई जगह इसमें शामिल है।

जिन इलाकों को सील किया गया है उनमें मंडावली गली नंबर एक, पांडव नगर एच ब्लॉक की गली नबंर एक, खिचड़ीपुर की तीन गलियां, किशन कुंज एक्सटेंशन की गली नंबर चार, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्धमान व मयूरध्वज और वसुंधरा एंक्लेव के मनसारा अपार्टमेंट का नाम शामिल है।

यूपी में भी बुधवार को 15 जिलों में हॉटस्पॉट की घोषणा की गई। ये ऐसे स्थान हैं जहां कोरोना वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। यूपी सरकार ने बुधवार को इन 15 जिलों के चिन्हित हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का आदेश दिया। ऐसे स्थानों पर अब दुकान या बैंक भी नहीं खुलेंगे। इसी तर्ज पर दिल्ली में भी हॉटस्पॉट का ऐलान किया गया है। सरकार ने पहले दिलशाद गार्डन, निजामुद्दीन और दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के बाद पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल को हॉटस्पॉट घोषित किया था। इसके बाद 20 नई जगहों को इस सूची में डाला गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER