देश / जल्द शुरू हो सकता है Delhi Metro का परिचालन, केंद्र से मंजूरी मिलने का है इंतजार

Zee News : Aug 12, 2020, 03:28 PM
नई दिल्लीः मार्च से लेकर अभी तक बंद पड़ा दिल्ली मेट्रो का परिचालन जल्द शुरू हो सकता है। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) ने अपनी तरफ से सभी तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया है। कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इससे एक तरफ जहां यात्रियों को रोजाना गंतव्य तक पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ डीएमआरसी को भी रोजाना करोड़ों रुपये का टिकट के मद में नुकसान हो रहा है। 

हालांकि इतने लंबे समय तक मेट्रो की सेवाएं बंद रहने की वजह से डीएमआरसी को होने वाले नुकसान में लगातार बढ़ोतरी से अब बकाया लोन चुकाने में भी असमर्थता जाहिर की है। 


15 अगस्त के बाद शुरू हो सकता है परिचालन

चर्चा है कि 15 अगस्त के बाद मेट्रो का परिचालन शुरू करने के लिए सीआईएसएफ ने तैयारियां शुरू कर दी है। उधर, डीएमआरसी भी यात्रियों को कोविड-19 महामारी काल में संक्रमण से बचाव के लिए सभी एहतियाती इंतजाम को पूरा कर रही है ताकि सेवाएं शुरू होने पर किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

केंद्र सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से कहा है कि वह विभिन्न परियोजनाओं के लिये जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जिका) से लिये गये कम ब्याज दर वाले कर्ज को चुकाने के लिये दिल्ली सरकार से मदद मांगे। डीएमआरसी ने जिका से कुल 35,198 करोड़ रुपये के ऋण लिये हैं। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, 'हमें हाल ही में मंत्रालय से इस तरह का एक संदेश मिला है। उसी पर विचार और कार्रवाई की जा रही है।' 

से अधिक का बकाया

डीएमआरसी ने अभी तक 3,337 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है और अब उसके ऊपर जिका का 31,861 करोड़ रुपये बकाया है। पिछले कुछ महीनों में सेवाओं के बंद होने से दिल्ली मेट्रो को लगभग 1,300 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि डीएमआरसी ने ऋण के मुद्दे पर अभी तक दिल्ली सरकार से संपर्क नहीं किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER