Weather Updates / मौसम बदल रहा अपनी करवट, आज तेज हवा के साथ झमाझम बारिश की चेतावनी

Zoom News : Mar 22, 2021, 08:38 AM
Weather Updates: राजधानी दिल्ली में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान की तरफ से जारी पूर्वानुमान पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से सोमवार से बुधवार तक बारिश का अनुमान है। जिसके तहत सोमवार व मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही 30 से 50 किमी प्रतिघंटे की गति से बारिश होने के आसार हैं। वहीं बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है।

3 डिग्री तक गिरेगा पारा

प्रादेशिक मौसम विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया है। जो सामान्य अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक है, लेकिन मौसम में बदलाव के साथ ही दिल्ली के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकेगी। जिसके तहत दिल्ली का अधिकतम तापमान 3 डिग्री से अधिक की गिरावट के साथ गुरुवार तक 32 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। हालांकि इसके बाद एक बार फिर अधिकतम तापमान में धीरे -धीरे बढ़ोतरी होगी।

दिल्ली हवा खराब श्रेणी में बरकरार

राजधानी दिल्ली की प्रदूषण में रविवार को मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक रविवार को समग्र दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 244 दर्ज किया गया। जो शनिवार को 234 दर्ज किया गया था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रदूषण निगरानी संस्थान पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही प्रदूषण में सुधार दर्ज किया जा सकता है। जिसके तहत आने वाले दो दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से मध्यम श्रेणी में पहुंचने की उम्मीद है। वायु गुणवत्ता मांपने के पैमाने में 100 से 199 तक के सूचकांक के मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER