IND vs SL / धवन के धुरंधर फिर करेंगे कमाल, आज सीरीज पर हो जाएगा कब्जा!

Zoom News : Jul 27, 2021, 11:15 AM
Delhi: भारतीय टीम मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। श्रीलंका को पहले मुकाबले में 38 रनों से हराने के बाद भारत के विजयी संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है। टीम प्रबंधन हालांकि अगर ब्रिटेन में टेस्ट दौरे के लिए चुने गए पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को आराम देने का फैसला करता है तो टीम में बदलाव हो सकते हैं। कोलंबो में दूसरा मैच भारतीय समयानुसार रात 8।00 बजे से खेला जाएगा।

उम्मीद यह भी है कि पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव कम से कम आज के मुकाबले में खेलेंगे और भारत के सीरीज जीतने की स्थिति में उन्हें अंतिम मैच से आराम दिया जा सकता है। योजना में बदलाव होने की स्थिति में खराब फॉर्म से जूझ रहे मनीष पांडे पर देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ को तरजीह दी जा सकती है।

मंगलवार को नजरें सैमसन पर होगी जिनसे काफी उम्मीदें हैं, लेकिन उन्हें जब भी भारतीय जर्सी में खेलने का मौका मिला तो वे इन उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रहे। सैमसन को शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी के पर्याप्त मौके मिले, लेकिन इसके बावजूद वह 8 मैचों में 13।75 की औसत से ही रन बना पाए। सामने आ रहे प्रतिभावान खिलाड़ियों को देखते हुए सैमसन की राह इस प्रदर्शन के साथ आसान नहीं होने वाली।

प्रदर्शन के आधार पर ऋषभ पंत ने सैमसन को काफी पीछे छोड़ दिया है, जबकि ईशान किशन ने भी सीमित मौके मिलने पर प्रभावी प्रदर्शन किया है। सीमित ओवरों के क्रिकेट में केएल राहुल भी विकेटकीपर के रूप में विकल्प हैं और ऐसे में सैमसन के पास अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने के लिए अधिक समय नहीं है।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA)  के निदेशक राहुल द्रविड़ को भी सैमसन से काफी उम्मीदें हैं और अगर वह अगले दो मैचों में बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहते हैं, तो यह सीरीज उनके लिए अंतिम मौका साबित हो सकती है।

टीम के लिए हार्दिक पंड्या का बल्लेबाजी फॉर्म भी चिंता का विषय है, जो श्रीलंका के खिलाफ अब तक प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने ठीक-ठाक गेंदबाजी की है, लेकिन वह पीठ की सर्जरी से पहले की तरह गेंदबाजी करने में नाकाम रहे हैं।

भारतीय गेंदबाजों ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। युजवेंद्र चहल और वरुण चक्रवर्ती एक बार फिर प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। ये दोनों टीम में कलाई के स्पिनर के स्थान के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं।

यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए 20 से अधिक खिलाड़ियों का चयन होने की उम्मीद है और ऐसे में चक्रवर्ती तथा चहल दोनों को टीम में जगह मिल सकती है। श्रीलंका के लिए वनडे मैचों की तुलना में टी20 सीरीज में कड़ी चुनौती होगी, क्योंकि उसके पास लगातार बड़े शॉट खेलकर मैच का रुख बदल पाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं।

चरिथ असालंका ने पहले मैच में 44 रनों की पारी खेलकर भारत पर दबाव डालने का प्रयास किया था, लेकिन अहम मौकों की दासुन शनाका की टीम की अनुभवहीनता झलकी। टीम ने सोमवार को अंतिम छह विकेट सिर्फ 15 रन जोड़कर गंवाए।


टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसानका, चरिथ असालंका, वानिन्दु हसारंगा, अशेन बंडारा, मिनोद भानुका, लाहिरू उदारा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, दुष्मंता चमीरा, लक्षण संदाकन, अकिला धनंजय, शिरन फर्नांडो, धनंजय लक्षण, ईशान जयरत्ने, प्रवीण जयविक्रमा, असित फर्नांडो, कासुन रजिता, लाहिरू कुमारा और इसुरू उदाना।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER