North Korea / तानाशाह किम जोंग उन ने जनरलों को तोहफे में दीं पिस्तौलें, युद्ध को लेकर कही ये बड़ी बात

Zee News : Jul 28, 2020, 08:07 AM
प्योंगयांग: उत्तर कोरिया (North Korean) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक बार फिर दुनिया को चेताया है। किम ने कोरिया वॉर खत्म होने की सालगिरह के मौके पर कहा कि अब कोई और युद्ध नहीं होगा, क्योंकि देश परमाणु हथियार संपन्न है। 67 साल पहले हुए इस युद्ध के ‘विजय दिवस’ के मौके पर किम ने सशस्त्र बलों के प्रमुख कमांडिंग अधिकारियों को पिस्तौल देकर सम्मानित किया। 27 जुलाई, 1953 को दक्षिण और उत्तर कोरिया में जंग बिना शांति समझौते के संघर्षविराम के साथ खत्म हो गई थी। यह लड़ाई तब शुरू हुई जब उत्तर कोरिया ने अमेरिका समर्थक माने जाने वाले दक्षिण कोरिया पर हमला कर दिया था। 

नॉर्थ कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने 27 जुलाई को इस समारोह के फोटो जारी किये हैं, जिसमें किम सैन्य अधिकारियों के साथ नजर आ रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सालगिरह के मौके पर तानाशाह किम ने कहा कि ‘अब हमें किसी युद्ध का सामना नहीं करना होगा, क्योंकि देश के परमाणु हथियार  उसकी सुरक्षा और भविष्य की गारंटी देते हैं’।  

तानाशाह ने एक तरह से दुनिया को चेताते हुए आगे कहा कि उत्तर कोरिया ने एक और सशस्त्र संघर्ष को रोकने की शक्ति हासिल करने के लिए परमाणु हथियार विकसित किए हैं। अब हम साम्राज्यवादी और शत्रुतापूर्ण ताकतों के दबाव और किसी भी तरह के सैन्य खतरों से खुद का बचाव करने में सक्षम हैं।

किम जोंग उन का यह बयान ऐसे समय आया है जब वॉशिंगटन की तरफ से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत शुरू करने की कोशिशें जारी हैं। गौरतलब है कि अमेरिका ने परमाणु कार्यक्रम बंद करने के एवज में उत्तर कोरिया को प्रतिबंधों में राहत की पेशकश की थी। उत्तर कोरिया कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली बार 2018 में सिंगापुर में मुलाकात की हुई थी, लेकिन इसके बाद बातचीत आगे नहीं बढ़ सकी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER