USA / तानाशाह किम जोंग उन को लेकर ट्रंप बोले- ठीक हैं वो, उन्हें कम ना समझें

News18 : Sep 11, 2020, 07:42 AM
वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की सेहत को लेकर कई अटकलें लगती रहती हैं। उनकी बीमारी से लेकर कोमा में जाने, यहां तक कि मौत की खबरें भी कई बार उड़ चुकी हैं। हालांकि, कुछ दिन पहले ही किम जोंग सार्वजनिक तौर पर देखे गए जिनसे सभी खबरों की सच्चाई सामने आ गई। अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि किम की सेहत अच्छी है। ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया है, 'किम जोंग उन की सेहत एकदम अच्छी है। उन्हें कम न समझें।'

बता दें कि पिछले दिनों उत्तर कोरिया के जानकारों ने दावा किया था कि किम कोमा में चले गए हैं। यहां तक कि यह भी कहा गया था कि हो सकता है कि किम की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही उनकी बहन किम यो जोंग को देश की कमान सौंपने की चर्चा भी चल निकली थी।

हालांकि, इसके कुछ दिन बाद ही किम अपनी पार्टी के सदस्‍यों के साथ आपातकालीन बैठक करते नजर आए। उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक संवाद एजेंसी ने किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की थीं जिनमें वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ नजर आ रहे थे और वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्‍यूरो के साथ बैठक कर रहे थे। उन्‍होंने कोरोना वायरस और गुरुवार को टकराने जा रहे टायफून से बचाव के निर्देश दिए।


बहन को मरवाने की खबरें

इस बीच ऐसी खबरें भी आई थीं कि किम जोंग उन अपनी बहन किम यो जोंग को मरवा सकते हैं। किम के गायब होने के दौरान उनकी बहन किम यो जोंग के हाथ में सत्ता की पूरी ताकत आ गई थी। अब जब किम जोंग उन एक बार फिर सामने आ गए हैं तो दोनों के बीच पॉवर शेयरिंग को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। उत्तर कोरिया का यह तानाशाह पहले भी अपने प्रतिद्वंदियों से मुक्ति पाने के लिए ऐसे हथकंडे अपना चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER