Special / 'रबड़ गर्ल' को सफलता से नहीं रोक पाई डिसेबिलिटी, PM मोदी भी हुए मुरीद

Zoom News : Sep 10, 2022, 09:43 PM
Special | 'रबड़ गर्ल' के नाम से मशहूर 75 फीसदी बौद्धिक अक्षमता और डाउन सिंड्रोम से पीड़ित 14 साल की अन्वी ने शनिवार को दिल को छू लेने वाले पल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की। योग ने अन्वी के जीवन की सभी बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद बदल दिया है।

अन्वी के पिता विजय जंजारुकिया ने कहा कि हमने जीवन में सारी उम्मीदें खो दी थी, जब एक दिन मेरी पत्नी को पता चला कि अन्वी उसके कंधे को छूकर सोती है क्योंकि इससे उसे दर्द से राहत मिलती है। उस दिन मैंने उसके शरीर में लचीलापन देखा और उसे योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि योग के अभ्यास से दवाओं पर उनकी निर्भरता कम हुई है।

उसकी ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी और वह इस समय माइट्रल वॉल्व लीकेज से पीड़ित हैं। 21 ट्राइसॉमी और कठोर वसंत रोग के कारण उसे बड़ी आंत में विकलांगता है। उसे बोलने में भी दिक्कत होती है।

उसकी मां अवनि जंजारुकिया ने कहा कि योग ने हमारी बेटी को एक नया जीवन दिया है। हर दिन वह सुबह और शाम एक घंटे योग का अभ्यास करती है। प्रतियोगिताओं में उसने अन्य सामान्य बच्चों के साथ प्रदर्शन किया है और कई पुरस्कार जीते हैं।

गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी 75 फीसदी बौद्धिक अक्षमता के साथ डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है। उन्होंने इस साल 24 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता था।

उनके साथ उनके माता-पिता भी थे, जो गुरुवार को एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सूरत से दिल्ली पहुंचे थे, बाद में उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलने के अनुरोध के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया और प्रधानमंत्री कार्यालय से पुष्टि की पुष्टि करने वाला एक फोन आने के बाद वे चकित रह गए।

अन्वी के पिता विजय जंजारुकिया ने कहा कि यह एक सपने के सच होने जैसा है। यह संभवत: उनके जीवन का सबसे बड़ा दिन था, जब वह पीएम मोदी से मिलीं और उनके सामने योग किया। उन्होंने कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी को "नमो दादा" कहकर बुलाती थीं।

अन्वी ने बैठक के दौरान प्रधानमंत्री के सामने योग किया, पीएम ने भी उनके प्रयासों की सराहना की और उनके शानदार भविष्य का आशीर्वाद दिया। उन्होंने अगली बार गुजरात आने पर उनसे मिलने का वादा किया है।

उन्होंने कहा कि ऐसा लगा कि हम परिवार के किसी सदस्य के साथ बैठे हैं और उन्होंने (पीएम मोदी) अन्वी के साथ बातचीत की और कहा कि वह उनके बारे में 'मन की बात' में बात करेंगे। वह एक बहुत ही जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। मुलाकात के दौरान उनके प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रमाणपत्र पर पीएम मोदी के हस्ताक्षर भी मिले।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER