विशेष / Diwali 2019: जानिए देवी लक्ष्मी कैसे प्रकट हुई थी, देखे देवी लक्ष्मी कहा निवास करती हैं

AMAR UJALA : Oct 27, 2019, 07:34 AM
Diwali 2019 | महापर्व दिवाली का आगाज हो चुका है। 27 अक्टूबर, रविवार को देवी लक्ष्मी की पूजा का दिन है, जिसे महालक्ष्मी के नाम से भी जाना जाता है। धार्मिक कथाओं के अनुसार इसी तिथि पर समुद्र मंथन से देवी लक्ष्मी प्रकट हुई थी। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार देवी लक्ष्मी जहां निवास करती हैं, वहां धन और अन्न की कमी नहीं रहती है। आज हम आपको एक धार्मिक प्रसंग के आधार पर बताएंगे कि देवी लक्ष्मी किन लोगों के घरों में निवास करती हैं और किन लोगों के घरों से दूर रहती हैं। इस प्रसंग में मां लक्ष्मी ने देवराज इंद्र को बताया है कि उन्हें कैसा घर पसंद है और कैसा नहीं। 

दूषित वातावरण वाला घर

मां लक्ष्मी ने इंद्रदेव से कहा जिस स्थान पर प्रेम की जगह ईर्ष्या और क्रोध हो। अधार्मिक, दुर्गुण और बुरी आदतें (शराब, तंबाकु, मांसाहार) हो वहां मैं नहीं रह सकती हूं। दूषित वातावरण में मेरा निर्वाह नहीं हो सकता है।

जिस घर में सम्मान का भाव ना हो

मां ने इंद्र से कहा जो लोग गुरु, माता-पिता और बड़ों का सम्मान नहीं करते, मैं उनके वहां निवास नहीं करती हूं। ऐसे लोग मेरी कृपा दृष्टि से काफी दूर रहते हैं।

अधार्मिक कृत्य

इंद्रदेव से मां लक्ष्मी कहती हैं, जो स्त्रियां परपुरुषों पर ध्यान लगाती हैं और अधार्मिक कृत्य करती हैं। अपने सास ससुर और पति का आदर नहीं करती हैं, वहां मेरा वास नहीं होता है।

जो घर पाप और अधर्म से लिप्त हो 

इंद्रदेव जिस घर में पाप, अधर्म, स्वार्थ रहता हैं उन्हें मेरा आशीर्वाद कभी भी प्राप्त नहीं होता हैं। मैं वहीं निवास करती हूं, जहां पूर्णत: धार्मिक आचरण रहता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER