स्वास्थ्य / सुबह खाली पेट इन चार चीजों का न करें सेवन, पड़ सकते हैं बीमार

AMAR UJALA : Aug 31, 2019, 03:09 PM

एक अच्छी और सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए जरुरी है कि हम अपनी दिनचर्या को सुधारें। सेहतमंद रहकर ही हम भागदौड़ से जीत सकते हैं। ऐसे में, स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि सही खानपान और भरपूर नींद के साथ-साथ सारे काम अपने समय पर पूरे हों। दिन की शुरुआत सुबह से होती है, इस समय आपको सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सुबह भूलकर भी खली पेट आपको ये पांच चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये आपको बहुत बीमार कर सकता है।

टमाटर में विटामिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है।

दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है।

नाशपाती में पोटैशियम, विटमिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्वों होते हैं, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण सोखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है।

कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है।