Coronavirus / गाय का गोबर इस्तेमाल करने से दूर होता है कोविड और बढ़ती है इम्यूनिटी?

Zoom News : May 11, 2021, 10:24 AM
Coronavirus: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप हर रोज हजारों लोगों की जानें ले रहा है। लोग अपने आप को सुरक्षित रखऩे के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। फिर वो चाहे काढ़ा बनाकर पीने की बात हो या दूसरे घरेलू उपाय। लेकिन इन सब के बीच अफवाहों और सलाहों का बाजार भी गर्म है। दई लोग कोरोन वायरस दो दूर करने के लिए और अपने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गोबर का इस्तेमाल करते हैं। लोगों का विश्वास है कि गाय का गोबर और मूत्र कोरोना को दूर करने में सहायक होता है और प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, लोग इसकों वैज्ञानिक तौर पर भी सही ठहराते हैं। लेकिन डॉक्टर्स इसके बारे में क्या कहते हैं? 

भारत में डॉक्टर गाय के गोबर का उपयोग करने की प्रथा के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं। वो कह रहे हैं कि इसकी प्रभावशीलता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और इससे अन्य बीमारियों के फैलने का खतरा भी है। पश्चिमी भारत के गुजरात राज्य में कुछ लोग सप्ताह में एक बार गायों के गोबर और मूत्र से अपने शरीर को ढकने के लिए गायों के आश्रमों में जा रहे हैं, उन्हें उम्मीद है कि यह उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देगा या कोरोनावायरस से उबरने में मदद करेगा।

हिंदू धर्म में गाय जीवन और पृथ्वी का एक पवित्र प्रतीक है और सदियों से हिंदुओं ने अपने घरों को साफ करने और प्रार्थना अनुष्ठानों के लिए गाय के गोबर का उपयोग किया है। यह विश्वास करते हुए कि इसमें चिकित्सीय और एंटीसेप्टिक गुण हैं।

फार्मास्युटिकल्स कंपनी के एक एसोसिएट मैनेजर गौतम मणिलाल बोरीसा ने कहा, "हम देखते हैं ...कि डॉक्टर भी यहां आते हैं। उनका मानना ​​है कि इस थेरेपी से उनकी प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हुआ है और वे बिना किसी डर के मरीजों के पास जा सकते हैं।"

वह तब से हिंदू भिक्षुओं द्वारा संचालित इस श्री स्वामीनारायण गुरुकुल विश्वविद्या प्रतिष्ठान में नियमित रूप से आ रहे हैं। यह आश्रम कोरोना वैक्सीन विकसित कर रही कंपनी, ज़ायडस कैडिला के भारतीय मुख्यालय से सड़क के पार मौजूद है।

आश्रम में आने वाले लोग अपने शरीर पर गोबर और मूत्र के मिश्रण को लगाकर उसके सूखने का इंतजार करते हैं, वे गायों को आश्रय में गले लगाते हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास करते हैं। फिर मिश्रण को दूध या छाछ से धोया जाता है। भारत और दुनिया भर में डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोविड -19 के लिए वैकल्पिक उपचार का अभ्यास करने के खिलाफ बार-बार चेतावनी दी है, यह कहते हुए कि वे सुरक्षा की झूठी भावना पैदा कर सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ जेए जयलाल ने कहा,"इसका कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि गाय का गोबर या मूत्र कोविड -19 के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करता है, यह पूरी तरह से विश्वास पर आधारित है , इन उत्पादों को नष्ट करने या सेवन करने में स्वास्थ्य जोखिम भी शामिल हैं - अन्य बीमारियां पशु से मनुष्यों में फैल सकती हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER