अच्छी खबर / क्या चीन के पास है कोरोना वायरस की वैक्सीन? दूसरे देशो में भी परीक्षण की कर रहा तैयारी

AMAR UJALA : Mar 31, 2020, 10:53 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी को लेकर चीन से अच्छी खबर आई है। कोरोना वायरस के लिए चीन में लगाए जा रहे टीके का दूसरे देशों में भी परीक्षण किया जा सकता है। एक चीनी शोधकर्ता ने कहा कि चीन एक टीका विकसित कर रहा है जिसका अतिरिक्त परीक्षण उन देशों में करने की योजना है जो महामारी की चपेट में है। चीन में वायरस का केंद्र वुहान में चल रहा परीक्षण सुरक्षित और प्रभावी साबित होने के बाद दूसरे देशों में यह टीका लगाया जाएगा।

चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के सदस्य चेन वेई ने कहा कि अधिकारियों के अनुमोदन के बाद 16 मार्च को वुहान में वैक्सीन के लिए पहला चरण नैदानिक परीक्षण शुरू किया गया था। यह आसानी से आगे बढ़ रहा है और इसके परिणाम अप्रैल में प्रकाशित किए जाएंगे। चेन ने कहा कि वैक्सीन को चीन में स्थित विदेशियों पर भी आजमाया जाएगा।

चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान दो महीनों से अधिक समय तक वायरस का प्रकोप झेलने के बाद अब वहां नए मामले आने बंद से हो गए हैं। दोनों शहरों को पूरी तरह से खोल दिया गया है और लोग का बाहर आना-जाना शुरू हो गया है। चेन ने कहा कि अगर प्रारंभिक परिणाम साबित करते हैं कि टीका सुरक्षित है और सही प्रभाव पैदा करता है और यदि वैश्विक महामारी फैलती रही तो हम अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से अन्य देशों में इसकी प्रभावशीलता का परीक्षण करना जारी रखेंगे।

चेन जो सैन्य विज्ञान अकादमी में एक शोधकर्ता भी हैं ने कहा कि इस तरह,वैक्सीन का उपयोग कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में जल्द से जल्द किया जा सकता है ताकि महामारी को नियंत्रित करने के उनके प्रयासों को नियंत्रित किया जा सके। कई देशों ने वैक्सीन में रुचि दिखाई है और हम टीके के विकास में अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

कोविड-19 के प्रकोप के बाद चीन के कई अन्य संस्थान भी इस बीमारी के लिए टीके विकसित करने के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER