देश / इस राज्‍य में कारोबार करना है सबसे आसान, भारत सरकार ने जारी की रैंकिंग

News18 : Sep 05, 2020, 04:42 PM
नई दिल्‍ली। वाणिज्‍य व उद्योग मंत्रालय ने कारोबार करने में आसानी (Ease of Doing Business News) के मामले में राज्यों (States) और केंद्रशासित प्रदेशों (UTs) की रैंकिंग (Ranking) जारी कर दी है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए पहले, उत्‍तर प्रदेश (UP) 10 पायदान की लंंबी छलांग लगाकर दूसरे और तेलंगाना (Telangana) तीसरे पायदान पर हैं। बता दें कि पिछली बार यह रैंकिंग 2018 में जारी की गई थी। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ये रैंकिंग का चौथा एडिशन है, जो साल 2019 के लिए जारी की गई है। उन्‍होंने कहा कि इससे राज्‍यों के बीच स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा मिलेगा। इस बार आंध्र प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे अच्‍छा रहा है।


पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश, असम और दिल्‍ली भी शामिल

पीयूष गोयल ने स्‍वामी विवेकानंद के वक्‍तव्‍य का हवाला देते हुए कहा कि हम रुके नहीं, थमे नहीं और पूरे देश को तेज गति में बढ़ाने के लिए मिलकर काम करें। बिजनेस रिफॉर्म एक्‍शन प्‍लान (BRAP) की रैंकिंग में पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश, असम और दिल्‍ली को भी स्‍थान दिया गया है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शु्क्रवार को ट्वीट किया था कि भारत में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने की दिशा में बिजनस सुधार के कार्यों की योजना को लागू करने के आधार पर राज्यों की रैंकिंग शनिवार को जारी की जाएगी।


पिछली बार भी आंध्र प्रदेश सूची में शीर्ष पर रहा था

केंद्र सरकार की ओर से जारी की जाने वाली इस रैंकिंग का उद्देश्य घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्‍पर्धा शुरू करना है। राज्यों की रैंकिंग को कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण पंजीकरण, इंफॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर मापते हैं। सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) की ओर से तैयार किया जाता है। जुलाई, 2018 में जारी किए गए रैंकिंग चार्ट में आंध्र प्रदेश टॉप पर था। वहीं, तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर थे।


पिछली बार तीसरे नंबर पर रहा हरियाणा शीर्ष 10 में नहीं बना पाया जगह

कारोबार करने में आसानी के मामले में मध्‍य प्रदेश चौथे तो झारखंड पांचवें स्‍थान पर है। वहीं, छत्‍तीसगढ़ 6ठे, हिमाचल प्रदेश 7वें और राजस्‍थान 8वें स्‍थान पर है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल इस बार शीर्ष 10 में शामिल होते हुए 9वें नंबर पर है। वहीं, गुजरात ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में 10वें पायदान पर है। पिछली बार तीसरे नंबर पर रहने वाला हरियाणा इस बार शीर्ष 10 से गायब हो गया है। क्षेत्र के हिसाब से उत्‍तर भारत में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन उत्‍तर प्रदेश का तो पूर्वी भारत में झारखंड का रहा है। वहीं, पश्चिम में मध्‍य प्रदेश, दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्‍तर में असम का प्रदर्शन ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में सबसे अच्‍छा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER