दुनिया / ट्रंप ने स्वीकार किया नामांकन, बिडेन को बताया अमेरिका की महानता का विनाशक

AMAR UJALA : Aug 28, 2020, 09:55 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल होने वाले चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन को 'अमेरिका की महानता का विनाशक' करार दिया है। उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़े हेतु नामांकन स्वीकार किया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं को आश्वासन देते हुए कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी को समाप्त कर देंगे जिसने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है और नागरिक शांति को समाप्त कर दिया है।

ट्रंप ने गुरुवार को अपने करीब 1500 समर्थकों के बीच कहा, 'यह चुनाव तय करेगा कि हम अमेरिका के स्वप्न को बचाएंगे या हमारी अभिलषित नियति को ध्वस्त करने वाले एक सोशलिस्ट एजेंडा को अनुमति देंगे।' इन उत्साही समर्थकों में से अधिकतर लोगों ने मास्क नहीं पहन रखे थे। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में ट्रंप ने कहा, 'मेरे साथी अमेरिकियों, आज रात, कृतज्ञता और असीम आशावाद के साथ, मैं गर्व से अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए नामांकन को स्वीकार करता हूं।'

करीब 70 मिनट लंबे संबोधन में ट्रंप ने कहा, 'मैं आज रात आपके सामने खड़ा हूं और आपके सहयोग को देखकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पिछले चार अद्भुत वर्षों में हमने मिलकर जो अद्वितीय प्रगति की है उस पर मुझे गर्व है। अगले चार सालों में हम अमेरिका के लिए निर्माण करेंगे।' उन्होंने कहा, राष्ट्रपति के तौर पर नए कार्यकाल में हम फिर से इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण करेंगे। जल्द ही रोजगार बढ़ेंगे, आय बढ़ेगी और रिकॉर्ड समृद्धि आएगी।

हम वायरस को हराएंगे, महामारी को खत्म करेंगे : ट्रंप

ट्रंप ने कहा, 'हम वायरस को हराएंगे, महामारी को खत्म करेंगे और पहले से कहीं ज्यादा ताकतवर होकर उभरेंगे।' बता दें कि अमेरिका में अभी तक कोविड-19 संक्रमण के 50 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और एक लाख 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप को राष्ट्रपति और माइक पेंस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। 

बिडेन को निशाने पर लेते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर उनकी (जो बिडेन की) जीत होती है तो देश खतरे में आ जाएगा और अमेरिका की महानता नष्ट हो जाएगी। उन्होंने कहा, 'वह अमेरिका की नौकरियों के विनाशक हैं और अगर उन्हें मौका दिया जाता है तो वह अमेरिका की महानता का विनाश कर देंगे।' ट्रंप ने कहा कि बिडेन ने अपना पूरा जीवन इतिहास के गलत पक्ष पर बिताया है। अगर बिडेन जीतते हैं तो वह सब खतरे में आ जाएगा जो अमेरिका ने हासिल किया है।

उन्होंने कहा, यह हमारे देश के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है। इससे पहले कभी भी मतदाताओं के सामने दो दलों, दो विचारधाराओं या दो एजेंडा के बीच इससे अधिक स्पष्ट पसंद नहीं थी। ट्रंप ने कहा कि यह चुनाव तय करेगा कि हम अमेरिकी जीवनशैली की रक्षा करेंगे या हम एक ऐसे लोगों को मौका देंगे जो हिंसक अराजकतावादी, आंदोलनकारी और अपराधी हैं और इसे पूरी तरह खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा, 'बिडेन समाजवाद के लिए ट्रोजन हॉर्स हैं।' 

भाषण के दौरान व्हाइट हाउस के सामने जुटे प्रदर्शनकारी

वहीं, ट्रंप के इस भाषण के दौरान सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के बाहर ट्रंप की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल लोकप्रिय स्थानीय बैंड टीओबी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है ट्रंप कि आप हमें सुन रहे होंगे।' बैंड ने व्हाइट हाउस की तरफ बढ़ते हुए गो-गो संगीत (स्थानीय संगीत जिसमें लाइव दर्शकों से प्रतिक्रिया की अपील की जाती है) जोर से बजाया। प्रदर्शन के आयोजक जस्टिन जॉनसन ने कहा, 'ट्रंप को रोकना चाहते हैं तो आवाज उठाएं।'

कार्यक्रम के दौरान पुलिस बड़ी संख्या में मौजूद थी लेकिन प्रदर्शन शांतिपूर्ण था। जॉनसन ने एक मौके पर पुलिस को बैंड और प्रदर्शनकारियों को अवरोधक के पार जाने देने के लिए धन्यवाद भी दिया। भीड़ की तरफ से हौसलाअफजाई मिलने के बाद उन्होंने कहा, 'बस इतना ही। उन्हें इतना ही चाहिए था।' कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रकोप को देखते हुए प्रदर्शनकारियों ने मास्क तो पहन रखे थे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER