कैपिटल हिल हिंसा / डोनाल्ड ट्रंप हुए महाभियोग से बरी, कही ये बड़ी बात

Zoom News : Feb 14, 2021, 10:53 AM
वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को वाशिंगटन में कैपिटल हिल हिंसा पर महाभियोग से बरी कर दिया गया है। सीनेट में चल रही कार्रवाई में ट्रम्प के पक्ष में 43 वोट पड़े, जबकि 57 सीनेटरों ने उनके खिलाफ मतदान किया। इस तरह, ट्रम्प को दोषी बनाने के लिए आवश्यक दो-तिहाई मत प्राप्त नहीं किए जा सके। इसके बाद ट्रम्प को कैपिटल हिल्स में हिंसा के मामले में बरी कर दिया गया था।

राजनीति से प्रेरित हिंसा के आरोप- ट्रम्प के वकील

महाभियोग को लेकर लगातार 4 दिनों तक सुनवाई चली। इसके बाद, पांचवें दिन मतदान हुआ। इससे पहले सुनवाई के दौरान, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वकीलों ने सीनेट में कहा कि रिपब्लिकन नेता के खिलाफ राजद्रोह भड़काने के आरोप 'सरासर झूठ' थे और उनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई 'राजनीति से प्रेरित' थी।

6 जनवरी 21 को कैपिटल में हिंसा हुई

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगे थे कि उन्होंने 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल) में दंगा (कैपिटल हिल वायलेंस) आयोजित किया था, जिसमें पांच लोग मारे गए थे। हालांकि, उन्होंने आरोप से इनकार किया। इस दौरान अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों ने संकेत दिया है कि वे ट्रम्प को दोषी ठहराने के लिए मतदान नहीं करेंगे।

सीनेटरों को प्रश्न पूछने के लिए 4 घंटे मिलते हैं

महाभियोग की सुनवाई के दौरान, डोनाल्ड ट्रम्प के वकीलों से सवाल पूछने के लिए सीनेटरों को चार घंटे का समय दिया गया था। इससे पहले, सीनेटरों ने वीडियो और ऑडियो फुटेज की जांच के लिए संसद में दो दिवसीय बैठक की। डेमोक्रेटिक अभियोजकों ने यह दिखाने की कोशिश की कि ट्रम्प का रवैया हिंसा भड़काने का था। उन्होंने दंगा रोकने के लिए कुछ नहीं किया, न ही उन्होंने कोई खेद व्यक्त किया।

डोनाल्ड ट्रम्प 2024 का चुनाव लड़ सकेंगे

यह दूसरी बार है जब ट्रम्प को महाभियोग से बरी किया गया है। शनिवार को सीनेट के फैसले को ट्रम्प की जीत के रूप में देखा जा रहा है। इसके बाद, यदि ट्रम्प चाहते हैं (डोनाल्ड ट्रम्प), तो 2024 में, वह फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। हिंसा भड़काने के आरोपों से बरी होने के बाद, ट्रम्प ने एक बयान जारी किया। ट्रंप ने आरोप लगाया कि उन्हें बदनाम करने के लिए एक साजिश रची गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER