Coronavirus Vaccine / डॉ. हर्षवर्धन ने कहा देश में एक नही बहुत सारी वैक्सीन होगी एक साथ लॉच, वजह है भारत की जनसंख्या

Zoom News : Oct 12, 2020, 07:59 AM
नई दिल्ली. भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ने के साथ, अब इसके कोरोना वैक्सीन पर सवाल उठ रहे हैं। हर कोई जानना चाहता है कि टीका कब आएगा, कौन इसे पहले लेगा और कैसे दिया जाएगा। कोरोना वैक्सीन से संबंधित सवालों का जवाब देते हुए, डॉ.हर्षवर्धन ने बताया कि भारत सरकार कोरोना वैक्सीन के लिए एक से अधिक वैक्सीन निर्माता के साथ मिलकर काम करेगी। योजना बना रहा है। सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को कोरोनोवायरस बीमारी से बचाने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही, यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि इसकी सबसे कमजोर समूह तक पहले पहुंचाया जाये।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की बड़ी आबादी को ध्यान में रखते हुए, एक टीका या वैक्सीन निर्माता पूरे देश में टीकाकरण की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा। इसलिए, हम भारतीय आबादी के लिए उनकी उपलब्धता के अनुसार देश में कई कोविद -19 टीकों को पेश करने की व्यवहार्यता का आकलन कर रहे हैं। डॉ। हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में कोविड -19 वैक्सीन मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के पहले, दूसरे और तीसरे चरण में है, जिसके परिणाम प्रतीक्षित हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने भारत में कोविड -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है। मंत्री ने कहा कि 'एसएआरएस कोव -2' का पता लगाने के लिए 'फेलुदा पेपर स्ट्रिप' जांच अगले कुछ हफ्तों में शुरू की जा सकती है। हर्षवर्धन ने कहा कि वर्तमान में कोविद -19 वैक्सीन मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के पहले, दूसरे और तीसरे चरण में है, जिसके परिणाम प्रतीक्षित हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER