दुनिया / तो इस वजह से डरकर जिनपिंग ने रद्द कर दिया है पाकिस्तान का दौरा

News18 : Sep 09, 2020, 04:17 PM
Delhi: भारत के साथ सीमा पर तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीते दिनों अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया। चीन ने एक बयान जारी कर कहा कि कोरोना महामारी के चलते फिलहाल इस यात्रा पर राष्ट्रपति का जाना संभव नहीं है। हालांकि अब सामने आ रहा है कि जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा रद्द होने की वजह कोरोना नहीं बल्कि भ्रष्टाचार है। डॉन की एक खबर के मुताबिक जिनपिंग की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों में सैन्य और व्यापार क्षेत्र में कई बड़े समझौते होने की संभावना जताई जा रही थी। इसके अलावा जिनपिंग इस्लामाबाद में पाकिस्तान चीन की सालाना उच्च स्तरीय रणनीतिक परिषद की बैठक में भी हिस्सा लेने वाले थे।  जानकारी के मुताबिक जिनपिंग ने पाकिस्तान दौरा इसलिए रद्द किया था क्योंकि वह चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) में हुए भ्रष्टाचार के मामलों पर जवाब देने से बच सकें।

कुछ ही दिन पहले खुलासा हुआ है कि 60 अरब डॉलर के सीपीईसी प्रोजक्ट के चेयरमैन पाक सेना के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा ने भ्रष्टाचार से 40 मिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति बना ली है।  पाकिस्‍तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने कहा था कि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए यह दौरा रद्द किया गया है। हालांकि सामने आ रहा है कि चीन CPEC में हुए भ्रष्टाचार और प्रोजेक्ट में हो रही देर से काफी नाखुश है। चीन साउथ चाइना सी और भारतीय सीमा पर पहले ही घिरा हुआ है ऐसे में बेल्ट रोड इनिशिएटिव (BRI) के प्रोजेक्ट्स उसके लिए अब काफी अहम् हो गए हैं। बता दें कि भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे बाजवा इस समय पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के सूचना और प्रसारण विभाग के विशेष सहायक भी हैं। भ्रष्टाचार का खुलासा होने के बाद उन्होंने पीएम इमरान खान को अपना इस्तीफा भी सौंपा था। हालांकि इमरान खान ने सेना के भड़कने के डर से उसे स्वीकार करने से मना कर दिया। अब भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों के बावजूद लेफ्टिनेंट जनरल बाजवा सीपीईसी के चेयरमैन और पीएम इमरान के विशेष सहायक बने रहेंगे।  जानकारों के मुताबिक शी जिनपिंग इस समय किसी अन्य विवाद का सामना नहीं करना चाहते थे।

जिनपिंग पहले से ही वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस, भारतीय सीमा पर आक्रामक रवैये और साउथ चाइना सी में दादागिरी को लेकर वैश्विक निंदा झेल रहे हैं। बता दें कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जिनपिंग के दौरे की तैयारियों के सिलसिले में पेइचिंग पहुंचे थे। उनके दौरे के तुरंत बाद शी जिनपिंग की पाकिस्तान यात्रा स्थगित होने के बाद सभी दोनों देशों के रिश्तों पर सवाल उठा रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER