दुनिया / तुर्की में आया ऐसा भयानक भूकंप 22 लोगों की हुई मौत, देखें तबाही का मंजर

Zoom News : Oct 31, 2020, 10:40 AM
इस्तांबुल: तुर्की और यूनान के तट के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते 22 लोगों की मौत हो गई और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस्तांबुल स्थित इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है। वहीं, यूनान के सामोस प्रायद्वीप में कम से कम चार लोगों को हल्की चोटें आई हैं।

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। वहीं, अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। तुर्की के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किमी नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है।

कई ईमारतें ध्वस्त, बचाव कार्य जारी

सबसे ज्यादा तबाही तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में हुई है। शक्तिशाली भूंकप के चलते पश्चिमी तुर्की के इजमिर प्रांत में कई इमारतें जमीदोज हो गईं। यूनान के सामोस में भी कुछ नुकसान हुआ है। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने कहा कि मलबे से कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि चार इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं। इसके अलावा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं। कम से कम 12 इमारतों में बचाव कार्य चल रहा है।

वहीं यूनान में मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से तुरंत बाहर निकल गए। इसके अलावा यहां एक चट्टान गिरने की खबर भी मिली है।

तुर्की में पहले भी आ चुके हैं शक्तिशाली भूकंप

इससे पहले जनवरी में तुर्की के सिव्रीस में भूकंप आने से 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और 1600 से अधिक लोग घायल हो गए थे। वहीं तुर्की के इजमित शहर में साल 1999 में भूकंप से 17000 लोगों की मौत हो गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER