देश / कोविड-19 नियमों का पालन कराने में आत्म संतुष्टी न पालें: राज्यों व यूटी से केंद्र

Zoom News : Jun 19, 2021, 03:32 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रभाव कम हुआ है, लेकिन ख़तरा अभी टला नहीं है. देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) खुल गया है. ढील दी गई है, लेकिन कई जगहों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा है. गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य, केंद्र शासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक व्यवस्थित हो.

गृह मंत्रालय ने चेताते हुए कहा कि राज्य लॉकडाउन खोलते समय कोविड अनुकूल व्यवहार, जांच-निगरानी-इलाज, टीकाकरण की रणनीति अपनाना अत्यधिक महत्वपूर्ण है. कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील देने से बाजारों में कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन किए बगैर लोगों की भीड़ जमा हो गई. गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अहम है, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश टीकाकरण की गति तेज करें.

बता दें कि देश में कोविड-19 के नए मामले (New COVID19 Cases) 60,753 आए हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,647 मरीजों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, वहीं, इसी अवधि में 97,743 लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद डिस्‍चार्ज किया गया है. खास बात यह है कि 74 दिन बाद भारत में सबसे कम सक्रिय मामले (Active Cases) 7,60,019 हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER