COVID-19 Update / आठ महीने बाद चीन में वायरस से एक शख्स की मौत, सख्त लॉकडाउन लगा

Zoom News : Jan 14, 2021, 09:02 AM
China: कोरोना ने चीन में एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। आठ महीने बाद, चीन में वायरस के कारण एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इससे पहले मई में वायरस के कारण आखिरी मौत हुई थी। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की विशेषज्ञ टीम जल्द ही चीन का दौरा कर सकती है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

चीन के हेबेई प्रांत में इन दिनों कोरोना मामले बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि 20 लाख की आबादी वाले इस प्रांत में आपातकाल घोषित कर दिया गया है और सख्त तालाबंदी की गई है। इस प्रांत में आठ महीने बाद कोरोना की मौत हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि यहां 138 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले साल मार्च के बाद सबसे बड़ी संख्या है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर चीन सरकार ने एक अभियान शुरू किया है। हेबै प्रांत की राजधानी शिज़ियाझुआंग में परिवहन लिंक, स्कूल और दुकानें बंद कर दी गईं। इसके साथ ही पड़ोसी प्रांत जिंगताई में सख्त तालाबंदी कर दी गई है। इसके शहर लैंगलोंग में लगभग पाँच मिलियन लोग रहते हैं, जो पिछले शुक्रवार से बंद है।

इस बीच, बुधवार को उत्तर-पूर्वी हेइलोंगजियांग में आपातकाल घोषित कर दिया गया। लोगों से कहा गया कि वे अपने प्रांत को छोड़कर दूसरे प्रांत में न जाएं, यदि आवश्यक हो तो वे प्रशासन से अनुमति लेने के बाद ही यात्रा करेंगे। आपको बता दें कि पिछले साल मई से चीन में कोई मौत नहीं हुई थी, लेकिन अब एक और मौत के बाद चीन सतर्क हो गया है।

कोरोना से चीन में अब तक 4,635 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों की एक विशेषज्ञ टीम जल्द ही चीन का दौरा करने वाली है। बताया जा रहा है कि यह टीम चीनी शहर वुहान जाएगी, जहां 2019 के अंत में पहली बार वायरस का पता चला था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER