सवाई माधोपुर पंचायत चुनाव / बौंली, मलारना डूंगर की ग्राम पंचायतों के सरपंचों के चुनाव परिणाम 2020

Zoom News : Jan 23, 2020, 12:40 PM
सवाई माधोपुर | पंचायतीराज चुनाव-2020 के द्वितीय चरण के तहत बुधवार को जिले में बौंली पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों और मलारना डूंगर पंचायत समिति की 27 ग्राम पंचायतों कुल 52 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए कुल 585 एवं वार्डपंच पद के लिए कुल 1099 उम्मीदवारों के बीच मतदान संपन्न हुआ। सरपंच पद के लिए मतदान ईवीएम और वार्डपंच पद के लिए मतदान मतपत्र से हुआ। मतदान के बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू की गई और देर रात तक चुनावों के परिणाम घोषित किए गए। सरपंच का मतदान ईवीएम से होने के कारण रात 7 बजे से ही परिणाम आने शुरू हो गए, जो देर रात तक जारी रहे। वहीं बौंली पंचायत समिति की बपूंई, बागडोली और लाखनपुर में रात 8 बजे के बाद तक भी मतदान जारी रहा। बौंली पंचायत समिति में कुल 79.76 प्रतिशत और मलारना डूंगर पंचायत समिति में कुल 78.23 प्रतिशत मतदान हुआ। अगर आज के बौंली व मलारना डूंगर पंचायत समिति के कुल मतदान की बात की जाए तो यह मतदान दोनों का मिलाकर 78.95 प्रतिशत रहा।

इस बार बौंली व मलारना डूंगर पंचायत समिति क्षेत्र में सरपंचों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। इन चुनाव के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पूर्व में बौंली पंचायत समिति क्षेत्र की वर्तमान 25 ग्राम पंचायतों में से 15 ग्राम पंचायतों में महिला सरपंच थी। लेकिन इस बार इन ग्राम पंचायतों में यह संख्या घटकर 14 रह गई है। इस बार बौंली पंचायत समिति क्षेत्र में 124 महिलाओं ने भाग्य आजमाया था, जिनमें से 14 महिलाएं ही जनता द्वारा चुनकर सरपंच बनाई गई है। इसी प्रकार मलारना डूंगर पंचायत समिति क्षेत्र में इस बार 120 महिलाओं ने भाग्य आजमाया, जिनमें से 13 महिलाओं ने जीत दर्ज की है। मलारना डूंगर पंचायत समिति में कई ग्राम पंचायतें नई बनने के कारण इनमें से कई सरपंच पहली बार ही निर्वाचित होकर इस पद पर आसीन हो रही है।

पति देगा पत्नी को चार्ज: मलारना डूंगर पंचायत समिति क्षेत्र में दोनायचा ग्राम पंचायता का नवीन गठन हुआ है। इस गांव के सरपंच की जिम्मेदारी पूर्व में इरफान खान के पास थी। अब उनकी पत्नी मुजबीना बानो सरपंच बन गई है। ऐसे में इरफान अपनी पत्नी को सरपंच पद का चार्ज देगा।

मलारना डूंगर पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत बड़ा गांव कहार में सरपंच चुनाव के बाद विजयी उम्मीदवार की घोषणा होने के बाद नाराज एक पक्ष के लोगों ने पोलिंग बूथ में घुसकर पोलिंग पार्टी से मारपीट की। लाठी-डण्डों से लेस होकर आए लोगों की भीड़ मारपीट के बाद ईवीएम मशीन व मतपेटी भी अपने साथ ले गए। मतदान दल ने खेतों में भाग कर अपनी जान बचाई। सूचना मिलते ही पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण व तहसीलदार पुलिस बल के घटना स्थल पहुंचे तथा पोलिंग पार्टी से घटना की जानकारी ली। पोलिंग पार्टी के आरओ रंजन गुर्जर ने हारे हुए बीस प्रत्याशियों व उनके समर्थकों के खिलाफ मारपीट व राजकार्य में बाघा का मामला दर्ज कराया है। जानकारी के अनुसार बुधवार को बड़ा गांव कहार में सरपंच पद के लिए चुनाव हुए। मतदान के बाद पांच बजे पोलिंग बंद कर दिया गया। इसके बाद लगभग पौने छह बजे मतगणना शुरु हुई। मतगणना के बाद विजय मीना पुत्र हनुमान मीना को 124 वोटों से विजयी घोषित कर दिया गया। सरपंच पद के विजयी उम्मीदवार को पुलिस सुरक्षा में घर पहुंचाया गया। इस दौरान लगभग सवा छह बजे लाठी-डण्डों से लेस लोगों की भीड़ अचानक आई और बूथ में घुस गई। बूथ पर पोलिंग पार्टी के ग्यारह लोग उपस्थित थे। बूथ में घुसे लोगों ने लाठी-डण्डों से पोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया। हमले में पोलिंग पार्टी के दो सदस्य घायल हो गए। घायलों में पीओ अजय सक्सैना, पोलिंग पार्टी सदस्य हरपाल सिंह माली शामिल है। पोलिंग पार्टी सदस्यों ने खेतों में भाग कर अपनी जान बचाई। आरोपी मारपीट व तोड़फोड के बाद अपने साथ ईवीएम व मतपेटी ले गए। पुलिस पहुंची इससे पूर्व ही आरोपी वहां से फरार हो गए।

पंचायत समिति लाडनूं
क्र. स. ग्राम पंचायत निर्वाचित सरपंच
1 आसोटा हरदयाल रूलानियां
2 सांवराद सुधीर चोटिया
3 इन्द्रपुरा सांवरमल जाट
4 बालसमंद बेगाराम पूनिया
5 सुनारी धनी देवी
6 ढ़ींगसरी दानी देवी
7 बल्दू  मैना देवी
8 गैनाणा मनोज कंवर
9 सींवा परमेश्वरी
10 चन्द्राई धापू देवी
11 तंवरा सुमित्रा 
12 बाकलिया मंजू देवी
13 रोडू जगदीश प्रसाद
14 भिडासरी राजेन्द्र मेघवाल
15 लैड़ी चावली देवी
16 ध्यावा नीरज डूकिया
17 रींगण प्रिंयका चौधरी
18 उदरासर सुमन देवी
19 रताऊ हुकम सिंह
20 खामियाद चन्द्री
21 मंगलपुरा चम्पालाल
22 ऑडिट गणेश राम
23 दुजार सीमा यादव
24 कसूम्बी गिरधारी लाल
25 मीठड़ी लक्ष्मी देवी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER